31 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

कई बीमारियां जन्म दे सकता है चुकंदर का अतिसेवन

वैसे तो चुकंदर को शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सीमित मात्रा में चुकंदर खाने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है. लेकिन इसका अतिसेवन शरीर को कई नुकसान भी पहुंचा सकता है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

स्टडीज से पता चलता है कि चुकंदर का अत्यधिक सेवन करने से लिवर की भी समस्या हो सकती है. चुकंदर में कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम होते हैं. ज्यादा मात्रा में ये मिनरल्स लिवर में जाकर जमा होने लगते हैं और इसे नुकसान पहुंचाते है. चुकंदर ज्यादा खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जिससे हड्डियों की समस्या बढ़ जाती है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

क्लिनिकल न्यूट्रिशन रिसर्च के अनुसार, चुकंदर ऑक्सलेट से भरपूर होते हैं और इनकी वजह से पथरी बनती है. अगर आपको पहले से ही पथरी की समस्या है तो डॉक्टर आपको चुकंदर या इसके जूस का सेवन बंद करने की सलाह दे सकते हैं. चुकंदर में पाए जाने वाला ऑक्सलेट किडनी स्टोन को ज्यादा बढ़ा सकता है.

चुकंदर की वजह से एनाफिलेक्सिस की भी समस्या हो सकती है. हालांकि इसके मामले बहुत कम ही देखने को को मिलते हैं. ये एक तरह की एलर्जी की समस्या होती है जिसकी वजह से स्किन पर चकत्ते, खुजली, सूजन या फिर अस्थमा के भी लक्षण आने लगते हैं. ऐसी स्थिति में चुकंदर का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

चुकंदर में नाइट्रेट होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नाइट्रेट की ज्यादा मात्रा से पेट में ऐंठन हो सकती है. इसके जूस से भी कुछ लोगों का पेट खराब हो सकता है और पाचन संबंधी समस्या हो सकती है. नाइट्रेट की वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं को भी चुकंदर का सेवन बहुत कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है.

बहुत ज्यादा चुंकदर खाने वालों में बीटुरिया की समस्या भी हो सकती है. इसकी वजह से यूरीन का रंग बदलकर गुलाबी या गहरा लाल हो जाता है. आयरन की कमी वालों में ये दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. ज्यादा चुकंदर खाने से मल का रंग भी लाल या काला पड़ सकता है. आमतौर पर बीटुरिया की समस्या कोई खास गंभीर नहीं होती है और ये अपने आप ठीक भी हो जाती है.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »