28 C
Mumbai
Wednesday, May 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

खत्म होगी अंग्रेजों की निशानी, अब नया संसद भवन बनाने की तैयारी में मोदी सरकार, ।

न्यूज़ डेस्क, नई दिल्ली : मोदी सरकार अब दिल्ली के रायसीना हिल्स के नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और संसद भवन को दोबारा डेवलप करने की तैयारी कर रही है। अब आपको संसद भवन की पुरानी बिल्डिंग की जगह नई बिल्डिंग देखने को मिलेगी।

बिजनेस टुडे की खबर के अनुसार, मोदी सरकार अंग्रेजों की निशानी खत्म करके पार्लियामेंट की नई बिल्डिंग बनाने की तैयारी कर रही है। भारत की सबसे शानदार बिल्डिंगों में से एक संसद भवन में तीन साल बाद पार्लियामेंट नहीं चलेगी।

केंद्र सरकार ने नई बिल्डिंग बनाने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) जारी कर दिया है। इसके जरिये संभावित बिडर को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। पार्लियामेंट की वर्तमान बिल्डिंग साल ब्रिटिश हुकूमत के दौरान 1927 में बनकर तैयार हुई थी।

अभी यह देखा जा रहा है कि कौन सी कंपनी इसका डिज़ाइन तैयार करने के लिए सामने आती है। 2 सितंबर को एक आरएफपी फ्लोट किया था, ताकि कोई भी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां डिज़ाइन तैयार कर के दे। वर्तमान पार्लियामेंट बिल्डिंग का पुनर्निर्माण किया जाए या उसके बगल में नई पार्लियामेंट बिल्डिंग बनाई जाए, इन तमाम विकल्पों पर कंपनियां अपना सुझाव देंगी। आज की स्थिति यह है कि सांसदों, उनके पीएस या अन्य अधिकारियों को बैठने की भी पर्याप्त जगह इस बिल्डिंग में नहीं है।

भवन का शिलान्यास 12 फरवरी 1921 को ड्यूक आफ कनाट (Duke of Connaught) ने किया था। जबकि इसकी शुरुआत तत्कालीन वायसराय लार्ड इरविन ने 18 जनवरी 1927 को की थी। इस तरह अब इस बिल्डिंग की उम्र 92 साल हो चुकी है। लोकसभा में कार्यवाही शुरू होने पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा था कि हम सबकी यह आकांक्षा है कि दुनिया के सबसे बड़े गणराज्य और विशाल लोकतंत्र का संसद भवन सबसे भव्य और सबसे आकर्षक बने हुए हैं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »