31 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

गाजा में मानवीय मदद के लिए ब्रिटेन ने भेजा नौसैनिक जहाज, समुद्र में रक्षा मिशन के लिए समर्थन का किया एलान

इस्राइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूके सरकार ने गाजा में मानवीय मदद के लिए लिए सैन्य और नागरिक समर्थन की घोषणा की है। इसके तहत पूर्वी भूमध्य सागर में एक नौसेना जहाज की तैनाती की जाएगी। ब्रिटेन द्वारा इस बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि सरकार द्वारा गाजा में समुद्री सहायता गलियारा स्थापित करने के लिए सैन्य और नागरिक सहायता के एक पैकेज की घोषणा की जा रही है, जिसमें जीवन रक्षक मिशन में शामिल होने के लिए रॉयल नेवी जहाज की तैनाती भी शामिल है।इस तरह से यूके द्वारा साइप्रस से गाजा तक एक अंतरराष्ट्रीय मानवीय समुद्री गलियारे की स्थापना का समर्थन करेगा। यूके सरकार ने गाजा के लोगों की मदद के लिए लिए 9.7 मिलियन डॉलर के पैकेज का भी एलान किया है। 

प्रेस विज्ञप्ति में ब्रिटेन सरकार ने कहा कि वह हवा, जमीन और समुद्र के माध्यम से गाजा की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। यूके की रॉयल एयर फोर्स ने गाजा के समुद्र तट पर पांच एयरड्रॉप किए हैं, जिससे पानी और राशन समेत 40 टन से अधिक खाद्य आपूर्ति सुरक्षित रूप से पहुंचाई गई। सरकार के अनुसार बंधकों को सुरक्षित घर पहुंचाने का सबसे तेज तरीका स्थायी युद्धविराम है।

गाजा की स्थिति गंभीर है- डेविड कैमरून
ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ साझेदारी के तहत गाजा के लिए सबसे बड़ी मदद भेजी गई है। जरूरतमंद परिवारों को 2,000 टन से अधिक खाद्य सहायता वितरित की जा रही है। विदेश सचिव डेविड कैमरून ने गाजा की स्थिति को गंभीर बताया है। उन्होंने कहा कि यूके उन लोगों को सहायता दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है। उनके अनुसार गाजा में स्थिति गंभीर है और वहां अकाल की संभावना है। हम उन लोगों को सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है।
बता दें कि गाजा में मरने वालों की संख्या 33,000 से अधिक हो गई थी। हाल ही में इस्राइल द्वारा हमले में वर्ल्ड सेंट्रल किचन के सात कार्यकर्ता मारे गए थे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »