33 C
Mumbai
Monday, May 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चीन को पेंटागन ने किया गुब्बारे का मलबा लौटाने से इनकार, बीजिंग बोला- अमेरिका का एयरशिप नहीं

अमेरिका ने हाल ही में दावा किया है कि उसके लड़ाकू विमान ने साउथ कैरोलिना में एक चीन के एक ‘जासूसी’ गुब्बारे को मार में गिराया है, जो घरेलू विमान के आकार का पेलोड ले जा रहा था। अमेरिका ने इस गुब्बारे के मलबे को चीन को लौटाने से इनकार किया है। दूसरी ओर, अमेरिकी सेना ने इस गुब्बारे के अवशेषों को इकट्ठा करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। यह गुब्बारा पिछले हफ्ते कई दिनों तक दक्षिण कैरोलिना के ऊपर हवा में तैरता रहा।

व्हाइट हाउस ने सोमवार को भरोसे के साथ कहा कि शुरुआती जानकारी के अनुसार यह एक ‘निगरानी’ गुब्बारा है। इसने अंतरराष्ट्रीय कानून और इसकी संप्रभुता का उल्लंघन किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, मैं इसे वापस करने के ऐसे किसी इरादे या योजना के बारे में नहीं जानता हूं। हालांकि, उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना ने समुद्र की सतह से इसके कुछ अवशेष बरामद किए हैं। वे अभी भी पानी के नीचे से अवशेषों को इकट्ठा करने की प्रक्रिया में हैं।

शनिवार को लड़ाकू विमान द्वारा गुब्बारे को मार गिराए जाने से पहले किर्बी ने कहा था कि उन्होंने गुब्बारे के बारे में पर्याप्त जरूरी जानकारी एकत्र कर ली है। उन्होंने कहा, हम अभी तक उस जानकारी का विश्लेषण कर रहे हैं, जो हम आकाश में उसे शूट करने पहले इकट्ठा करने में सक्षम थे। हम इसको रिकवर करने जा रहे हैं।

संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि गुब्बारा न केवल ड्रिफ्ट कर रहा था, बल्कि इसमें प्रोपेलर और स्टेयरिंग भी था, जो नियंत्रण का एक उपाय प्रदान करता था, भले ही यह उच्च ऊंचाई वाली जेट स्ट्रीम हवाओं में उड़ गया हो। किर्बी ने कहा, यह सच है कि इस गुब्बारे में गति बढ़ाने, धीमा करने और मुड़ने की क्षमता थी। इसमें प्रोपेलर थे, रडार थे, आप चाहें तो अनुमति देकर इसकी दिशा को बदल सकते थे।

उत्तरी कमान के कमांडर जनरल ग्लेन वानहरक के अनुसार, गुब्बारा ऊंचाई में 200 फीट तक था। यह कई हजार पाउंड वजन का पेलोड ले जा रहा था, मोटे तौर पर एक क्षेत्रीय जेट विमान के आकार का। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीना जीन पियरे ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारा मानना है कि चीन की गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई अमेरिका और दुनिया के सामने दिखाई दे रही है। इतना ही नहीं, एक ही समय में एक दूसरा पीआरसी ‘निगरानी’ गुब्बारा लैटिन अमेरिका को पार करते हुए देखा गया है। प्रेस सचिव ने कहा, यह चीन पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का संबंध चाहता है।

बीजिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि मानवरहित गुब्बारे से अमेरिका को कोई खतरा नहीं था और यह दुर्घटनावश उसके हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया। माओ ने एक बार फिर शांत और पेशेवर तरीके से प्रतिक्रिया देने के बजाय जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया देने और अमेरिकी तट से दूर अटलांटिक महासागर में शनिवार को गुब्बारे को गिराने के लिए बल प्रयोग करने के लिए अमेरिका की आलोचना की।

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन इस गुब्बारे का मलबा वापस चाहता है, उन्होंने कहा कि गुब्बारा ‘चीन का है। उन्होंने कहा, ‘गुब्बारा अमेरिका का नहीं है। चीन सरकार दृढ़ता से अपने वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करना जारी रखेगी।

चीनी जासूसी गुब्बारा महाद्वीपीय अमेरिका के ऊपर तैरने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बीजिंग की अपनी यात्रा स्थगित कर दी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जीन-पियरे के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडन ने सेना, खुफिया समुदाय को गुब्बारे से जानकारी इकट्ठा करने का निर्देश दिया ताकि वे चीन की क्षमताओं और व्यापार के बारे में अधिक जानकारी जुटा सकें।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »