36 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जहाज के ब्लैक बॉक्स में मिला ऑडियो, हादसे से पहले मच गया था हड़कंप, पायलट ने दी थी यह चेतावनी

मंगलवार की रात लगभग 1.27 बजे 984 फुट लंबा मालवाहक जहाज डाली फ्रांसिस स्कॉट की पुल से जा टकराया। करीब तीन किलोमीटर लंबा यह पुल कुछ ही सेकंड में पेटाप्सको नदी में समा गया था। पुल के टूट जाने से ब्लाटिमोर बंदरगाह से कई देशों का कनेक्शन कट गया है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि पुल के पुनर्निर्माण में करीब दो साल का समय लग सकता है। अनुमान यह भी है कि इसे फिर से तैयार करने में 350 मिलियन डॉलर की लागत लग सकती है। इस हादसे की जांच कर रही टीम को एक महत्वपूर्ण चीज हाथ लगी है। टीम के जांचकर्ता मार्सेल मुइज का कहना है कि तटरक्षक बल ने मंगलवार को ब्लैक बॉक्स के वीडीआर से ऑडियो बरामद किया है। इस ऑडियो को एनटीएसबी अधिकारियों को सौंपा गया। 

  • 00:30 बजे:  डाली को दो बड़ी नावों की सहायता से बंदरगाह से रवाना किया गया। जहाज में भारत के 21 चालक दल के सदस्य थे और सभी श्रीलंका की लंबी यात्रा पर जा रहे थे। 
  • 01:07 बजे: जहाज फोर्ट मैकहेनरी चैनल में प्रवेश कर चुका था। 
  • 01:24 बजे: डाली फोर्ट मैकहेनरी चैनल के भीतर लगभग नौ मील प्रति घंटे की रफ्तार से 141 डिग्री की वास्तविक दिशा में नेविगेट कर रही थी। 
  • 01:26:02 बजे:  वीडीआर ने जहाज के सिस्टम डेटा को रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया। 
  • 01:26:39 बजे:  जहाज के पायलट ने एक रेडियो कॉल प्रसारित किया, जिसमें डाली के पास टग्स से सहायता मांगी गई। 
  • 01:27:04 बजे: पायलट ने डाली को पोर्ट एंकर छोड़ने का निर्देश दिया और आगे स्टीयरिंग कमांड जारी किए।
  • 01:27:25 बजे: पायलट ने वीएचएफ रेडियो पर बताया कि डाली पूरी तरह से अनियंत्रित हो चुकी है और फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज की तरफ जा रही है। 
  • 1:29:33 बजे: वीडीआर ऑडियो रिकॉर्ड में डाली के पुल के साथ टकराने की ध्वनियां सुनाई दीं। लगभग इसी समय, एक एमडीटीए डैश कैमरा पुल की लाइटें बुझते हुए दिखाता है। 
  • 1:29:39 बजे:  पायलट ने फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के गिरने की सूचना दी

बाल्टीमोर में क्या हादसा हुआ है?
अमेरिकी राज्य मैरीलैंड के अंतर्गत आने वाले बाल्टीमोर शहर में मंगलवार तड़के बड़ा हादसा हो गया। दरअसल, एक बड़ा कंटेनर जहाज ‘डाली’ शहर के मशहूर फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया। इसके बाद पुल टूटकर पटप्सको नदी में समा गया। टक्कर की वजह से कई वाहन और लोग भी नदी में गिर गए। डाली जहाज बाल्टीमोर से  श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के लिए रवाना हुआ था। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »