Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

जापान की उत्तर कोरिया से विवाद सुलझाने की कोशिश, बिना शर्त बातचीत के लिए भेजा न्योता

दुनिया की बड़ी महाशक्तियों का ध्यान उत्तर कोरिया की तरफ केंद्रित हो रहा है। हाल ही में रुस और उत्तर कोरिया के रिश्तों में जिस तरह से मजबूती आई है, उसे पूरी दुनिया ने देखा। अब जापान भी उत्तर कोरिया की तरफ अपना ध्यानाकर्षित कर रहा है। जापान ने कहा है कि वो बिना किसी शर्त के उत्तर कोरिया से बातचीत करना चाहता है। 

जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा है कि वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ बिना किसी शर्त बातचीत करना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वो व्यक्तिगत रूप से किम जोंग द्वारा शिखर सम्मेलन को साकार करने के प्रयासों की निगरानी कर रहे हैं।

किम जोंग ने क्या कहा?
उत्तर कोरिया के शक्तिशाली नेता की बहन किम यो जोंग ने सोमवार को बताया कि जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने किम जोंग से मुलाकात की इच्छा जताई है। जापान चाहता है कि उत्तर कोरिया के साथ बिना किसी शर्त के बातचीत की जाए। किम यो जोंग ने एक मीडिया चैनल से इस बारे में अवगत कराया। इस बीच किम जोंग ने कहा है कि उत्तर कोरिया और जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में जापान का व्यावहारिक और राजनीतिक निर्णय बहुत बड़ी भूमिका अदा करेगा।  

कैसे होगी जापान-उत्तर कोरिया की मुलाकात?
एक रिपोर्ट में किम के हवाले से लिखा गया गया है कि जापान के प्रधानमंत्री सिर्फ इसलिए मुलाकात करना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने मुलाकात का फैसला किया है। इसका यह मतलब नहीं है कि किम जोंग उनसे मुलाकात करेंगे। किम जोंग ने भी कहा है कि जापान डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया का विरोध करता है और उसके संप्रभु अधिकारों का उल्लंघन करता है। ऐसे में उसे हमारा दुश्मन माना जाता है।

Exit mobile version