31 C
Mumbai
Saturday, June 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जापान के ऊपर मिसाइल दागने की उ. कोरिया ने पुष्टि की, कहा- यह हमारी जवाबी ‘परमाणु हमलों’ की क्षमता का सबूत

उत्तर कोरिया ने रविवार को पिछले दिन किए गए ह्वासोंग-15 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के परीक्षण की पुष्टि कर दी है। उत्तर कोरिया के मुताबिक उसने यह परीक्षण अचानक लॉन्चिंग ड्रिल में किया था। इस परीक्षण का मकसद शत्रुतापूर्ण ताकतों के बीच देश की क्षमता का प्रदर्शन करना था। दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आगामी सैन्य अभ्यासों की कड़ी प्रतिक्रिया की चेतावनी के बाद उत्तर कोरिया ने शनिवार दोपहर जापान के पश्चिमी तट से दूर समुद्र में एक लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

तानाशाह की बहन ने दी अमेरिका को चेतावनी
रविवार को एक अलग बयान में, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने मिसाइल परीक्षण की पुष्टि करते हुए अमेरिका को संभल जाने की चेतावनी दी। तानाशाह की बहन ने कहा कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को उत्तर कोरिया के बारे में गलत जानकारी देने की कोशिश कर रहा है जो कि किसी शत्रुतापूर्ण नीति से कम नहीं है।

दुश्मन के हर कदम पर हमारी नजर, करारा जवाब मिलेगा: किम यो जोंग
तानाशाह की बहन ने कहा कि मैं चेतावनी देती हूं कि हम दुश्मन की हर हरकत पर नजर रखेंगे और उसके हर शत्रुतापूर्ण कदम के खिलाफ उसके अनुरूप और बहुत शक्तिशाली और भारी जवाबी कार्रवाई करेंगे। 

दक्षिण कोरिया ने शनिवार को ही लगाए थे आरोप
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने शनिवार को बताया था कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। उत्तर कोरिया का यह कदम अगले सप्ताह वाशिंगटन में होने वाले अमेरिका-दक्षिण कोरिया के संयुक्त अभ्यास से पहले आया है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के तटरक्षक बल ने भी यह कहा कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया ने पहले ही दे दी थी चेतावनी
इस पूर्वी सागर को जापान सागर के नाम से जाना जाता है। इस प्रक्षेपण से एक दिन पहले उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ ‘अभूतपूर्व’ कार्रवाई करने की धमकी दी थी। समाचार एजेंसी योनहाप ने दक्षिण कोरियाई सेना के हवाले से कहा है कि उत्तर कोरिया ने दिसंबर में पूर्वी सागर में मध्यम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया था। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »