29 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जीएसटी में बड़ा बदलाव, 117 सामानों पर दस प्रतिशत घटा जीएसटी।

जीएसटी से नाराज़ आम जनता और कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में 117 सामानों पर जीएसटी दर घटाने का फैसला किया गया है। ऐसे 228 सामान जिनपर अब तक 28 फीसदी टैक्स लगते थे, अब उनमें से 117 सामान पर 18 फीसदी टैक्स लगेंगे और बाकी 50 सामान पर 28 फीसदी टैक्स लगेंगे।

जीएसटी काउंसिल का ये फैसला जनता, कारोबारियों और मोदी सरकार तीनों के लिए राहत की खबर है। आम जनता और कारोबारी जीएसटी की महंगी दर से खासे नाराज़ थे तो मोदी सरकार की जमकर आलोचना हो रही थी।

जीएसटी काउंसिल के अध्यक्ष और बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि अब तक 227 आइटम्स ऐसे थे जिन पर 28 फीसदी टैक्स लगते थे, अब उनकी संख्या घटाकर 50 कर दी गई है। उन्होंने कहा कि 117 सामान पर अब 18 फीसदी टैक्स लगेंगे।

हालांकि, उनका कहना था कि जिन सामानों पर टैक्स की दर घटाई गई है उनपर पहले भी 25 से 30 फीसदी टैक्स लगता था। उन्होंने बताया कि संशोधन के बाद चुइंगम, मार्बल, ग्रेनाइट, सेविंग क्रीम, टूथपेस्ट, शैंपू, ब्यूटी उत्पाद, डिटर्जेंट, डियोड्रेंट, जूता पॉलिश, न्यूट्रीशन ड्रिंक्स, आफ्टर शेव आइटम्स,आदि सामान सस्ते हो जाएंगे।

इसी प्रकार वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, पेंट्स, सीमेंट आदि सामान महंगे होंगे। मंत्र‍ियों के समूह ने जीएसटी परिषद को 62 उत्पाद 28 फीसदी के टैक्स स्लैब में रखने का सुझाव दिया था, लेकिन परिषद ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए इस संख्या को 50 कर दिया है। इससे पहले जीएसटी के 28 फीसदी टैक्स स्लैब में 227 उत्पाद थे। अब इनकी संख्या सिर्फ 50 पर आ गई है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »