32 C
Mumbai
Sunday, May 5, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ट्रंप ईरान पर हमले के बारे में सोचे भी नहीं, अमेरिकी सांसद ।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

अमेरिकी ड्रोन ग्लोबल हॉक को मार गिराये जाने की प्रतिक्रिया में डोनल्ड ट्रंप ने कहा था कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती है।

विदेश – ईरान में अमेरिकी ड्रोन मार गिराये जाने पर प्रतिक्रियाओं का क्रम जारी है और इसी संबंध में अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप को नसीहत की है कि वह ईरान के खिलाफ हर प्रकार की कार्यवाही से दूर रहें।

हमारे संवाददाता की रिपोर्ट के अनुसार बर्नी सेन्डर्ज़ ने ट्रंप की प्रतिक्रिया के जवाब में ट्वीट किया है कि अमेरिका को चाहिये कि वह ईरान से वार्ता करें और वह ऐसा काम न करें जो कभी समाप्त न होने वाले युद्ध का कारण बने।

एक अमेरिकी सांसद इल्हान उमर ने भी ट्वीट किया है कि इराक युद्ध की भांति युद्धोन्मादी अवैध ढंग से युद्ध का ढ़ोल पीट रहे हैं और ठीक इराक युद्ध की भांति बच्चे मारे जायेंगे, अमेरिकी मारे जायेंगे और विश्व कम सुरक्षित हो जायेगा।

एक अन्य अमेरिकी सांसद एलिज़ाबेथ वारेन Elizabeth Warren ने भी ईरान और अमेरिका के मध्य मौजूद तनाव की ओर संकेत करते हुए ट्वीट किया है कि ट्रंम इस संकट के जनक हैं और उनकी दुस्साहसी विदेशनीति के कारण इस संकट में वृद्धि होती जा रही है। सिनेटर एलिज़ाबेथ अमेरिका में होने वाले अगले राष्ट्रपति पद की चुनावी प्रत्याशी हैं।

वह कहती हैं कि मैं इस बात की समर्थक हूं कि इस तनाव को कम किया जाना चाहिये और युद्धोन्मादियों को ईरान से युद्ध करने की अनुमति न दी जाये।

एक अन्य अमेरिकी सांसद एलकजन्ड्रिया ओकासियो कॉरटेज Alexandria Ocasio-Cortez भी ईरान के साथ ट्रंप सरकार के रवइये की आलोचना करते हुए कहती हैं कि ट्रंप सरकार में युद्धोन्मादी हमें एक अन्य युद्ध में घसीटना चाहते हैं जो पूरी तरह ग़ैर ज़िम्मेदाराना कदम है।

ज्ञात रहे कि गुरूवार को ईरान की इस्लामी क्रांति संरक्षक बल सिपाहे पासदान ने अमेरिकी ड्रोन ग्लोबल हॉक को मार गिराया था जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा था कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती है।

जानकार हल्कों का मानना है कि अमेरिका ईरान की सैन्य व रक्षा शक्ति को अच्छी तरह जानता है जिसके वजह से वह ईरान पर हमले का साहस नहीं कर पा रहा है क्योंकि अगर ईरान रक्षा की दृष्टि से इतना मज़बूत व शक्तिशाली न होता तो बहुत पहले इराक और अफगानिस्तान की भांति ईरान पर भी अमेरिका हमला कर चुका होता। दूसरे शब्दों में अमेरिका ईरान के खिलाफ जो कर सकता है वह कर रहा है और जो नहीं किया है वह नहीं कर सकता।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »