29 C
Mumbai
Thursday, May 9, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ट्रंप समर्थकों का हेली को झेलना पड़ा विरोध, कहा- आपके पूर्व बॉस का एक और कार्यकाल देश को अराजकता…

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति का चुनाव होना है। इसके लिए सभी उम्मीदवार बढ़-चढ़कर तैयारियां कर रहे हैं। आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली ने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर एक बार फिर निशाना साधा। उन्होंने ट्रंप के चाहने वालों से कहा कि उनके पूर्व बॉस का एक और कार्यकाल देश को अगले चार साल के लिए अराजकता में धकेल देगा।

हेली गुरुवार को वर्जीनिया के रिचमंड और फॉल्स चर्च में आयोजित राजनीतिक रैलियों को संबोधित कर रही थीं।

1,215 डेलीगेट की जरूरत
बता दें, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने के लिए ट्रंप और हेली को कम से कम 1,215 डेलीगेट की जरूरत है। पांच राज्यों आयोवा, न्यू हैंपशायर, नेवादा, दक्षिण कैरोलिना और मिशिगन में प्राइमरी चुनाव के बाद ट्रंप के पास 122 डेलीगेट हैं जबकि हेली के पास 24 डेलीगेट हैं। वहीं सर्वेक्षणों की निगरानी करने वाली रियल क्लियर पॉलिटिक्स के अनुसार, रिचमंड और फॉल्स चर्च में उनकी दोनों रैलियों में प्रदर्शनकारियों ने भाग लिया और कई लोगों ने कहा कि वे 77 वर्षीय ट्रंप के समर्थक हैं।

खुद के सिवा किसी की परवाह नहीं
रैलियों के दौरान हेली ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि वह अपने सिवा किसी के बारे में परवाह नहीं करते हैं। न उन्हें देश की परवाह है और नहीं यहां के लोगों की। पूर्व राष्ट्रपति के समर्थन में उठती आवाजों पर उन्होंने कहा कि ट्रंप को राष्ट्रपति के रूप में चुनने का मतलब है कि अमेरिका में चार साल तक अराजकता का माहौल रहेगा।

मैं अपने बच्चों और आपके बच्चों के लिए…
उन्होंने कहा, ‘हर कोई यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि आखिर मैं यह चुनाव क्यों लड़ रही हूं, तो जवाब यह है कि मैं अपने बच्चों और आपके बच्चों के लिए ऐसा कर रही हूं।’ उन्होंने जोर देकर कहा कि ट्रंप और मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने देश की अर्थव्यवस्था को खराब कर दिया है। उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस में एक अकाउंटेंट रखने का समय आ गया है। इस पर वहां मौजूद लोगों ने जमकर तालियां बजाईं।

भारतीय-अमेरिकियों ने हेली को सराहा
वर्जीनिया में भारतीय अमेरिकियों की अच्छी खासी आबादी रहती है। ऐसे में इन रैलियों में कई भारतीय-अमेरिकी आए। उन्होंने कहा कि यह उनके और ट्रंप के बीच दिन-रात का अंतर है। 

प्रख्यात भारतीय अमेरिकी सुरेश शेनॉय ने कहा, ‘वह बहुत करिश्माई हैं, वह चतुर हैं, वह दयालु हैं। वह एक बहुत ही अच्छी वक्ता है और उन्होंने सभी बातें सही कहीं हैं। उन्होंने आज कई अलग-अलग तरीकों से नेतृत्व का प्रदर्शन किया। इसमें कोई संदेह नहीं कि वह राष्ट्रपति पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं।’

नीना शेनॉय ने रैली के बाद कहा, ‘निक्की हेली के बारे में मुझे जो पसंद आया वह यह है कि हर चीज डेटा और संख्या के साथ बोलती हैं। अन्य राजनेताओं की तरह नहीं। मैं सच में इसके लिए उनकी प्रशंसा करती थी। और साथ ही उन्होंने अमेरिका के लिए जो विजन रखा है, मुझे लगता है कि वह शानदार है।’

हेली की पहली रैली में शामिल वर्जीनिया के सचिन चंद्रा ने इसे खास बताया। उन्होंने कहा, ‘हेली के पास विचारों और नीतियों की स्पष्टता है। कोई गुप्त उद्देश्य नहीं है। यह वही है जिसके लिए एक राष्ट्रपति को खड़ा होना चाहिए।’

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »