29 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ट्रम्प : रूहानी की “हुर्मुज़ शांति पहल” योजना सुनने के लिए तैयार हैं।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अपने ईरानी समकक्ष डॉक्टर हसन रूहानी से मिलने का उनका कोई कार्यक्रम नहीं है, लेकिन वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में “हुर्मुज़ शांति पहल” नामक उनकी योजना को सुनने के लिए तैयार हैं।

ट्रम्प ने रविवार को ह्यूस्टन में इस सवाल पर कि क्या वह ईरानी राष्ट्रपति रूहानी की योजना सुनने के लिए तैयार हैं, कहा कि “मैं तैयार हूं, लेकिन उनसे मिलने की कोई योजना नहीं है।”

ईरानी राष्ट्रपति डॉक्टर हसन रूहानी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में भाग लेने के लिए रवाना होने से कुछ घंटे पहले, रविवार को तेहरान में कहा कि वह इस साल हुर्मुज़ स्ट्रेट की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए क्षेत्रीय देशों के बीच सहयोग पर आधारित एक योजना संयुक्त राष्ट्र संघ में पेश करेंगे।

उन्होंने कहाः “इस साल संयुक्त राष्ट्र संघ में हम दुनिया के सामने हुर्मुज़ शांति पहल को पेश करेंगे जिसका निचोड़ मोहब्बत और उम्मीद है।” ईरानी राष्ट्रपति ने इस योजना का नारा “उम्मीद का गठजोड़” बताया।

जब अमरीकी राष्ट्रपति से यह पूछा गया कि वह ईरानी राष्ट्रपति रूहानी से मिलना चाहेंगे, तो उन्होंने पत्रकारों से कहा कि अगर ईरानी चाहें तो वह मिलने के लिए तैयार हैं, लेकिन मुलाक़ात करने का हमारा कोई कार्यक्रम नहीं है।

ट्रम्प ने कहाः “देखते हैं क्या होता है, यह हफ़्ता संयुक्त राष्ट्र संघ का बहुत ही रोचक होगा। मुझे इंतेज़ार है।”

ट्रम्प की ओर से ईरानी राष्ट्रपति से मुलाक़ात के बारे में टिप्पणी से कुछ घंटे पहले, सीएनएन की पत्रकार क्रिस्टीना अमानपूर ने ईरानी विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ के हवाले से कहा कि ईरानी राष्ट्रपति न्यूयॉर्क में ट्रम्प से मिल सकते हैं अगर वह ज़रूरी क़दम उठाएं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »