28 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

तालिबान ने कहा, अफ़ग़ानिस्तान में दस दिनों में होगा नई सरकार का गठन

तालेबान प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने बताया है कि एक से डेढ सप्ताह के बीच अफ़ग़ानिस्तान की नई सरकार के गठन का एलान कर दिया जाएगा।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

यह बात तालेबान के प्रवक्ता ने रेडियो तेहरान की पश्तो सेवा को दिये अपने साक्षात्कार में कही। उन्होंने बताया कि इस दौरान हम सरकार गठन को लेकर बहुत ही गंभीर विचार विमर्श में व्यस्त थे। हम जनता को खुशखबरी देते हैं कि जल्द ही अफ़ग़ानिस्तान में सरकार के गठन का एलान कर दिया जाएगा।

जब तालेबान के प्रवक्ता से यह पूछा गया कि अफ़ग़ानिस्तान में आगामी सरकार बनाने में विलंब का मुख्य कारण क्या था तो उन्होंने बताया कि कोई बाधा मौजूद नहीं है। तालेबान को कोई जल्दी भी नहीं है। वे चाहते हैं कि भविष्य के लिए एक मज़बूत व्यवस्था के गठन के उद्देश्य से अफ़ग़ानिस्तान के नेताओ, मेधावियों, धर्मगुरूओं और समाज के हर वर्ग के लोगों से विस्तृत बातचीत की जाए।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

पंजशीर के बारे में तालेबान के प्रवक्ता ने बताया कि हम वार्ता के माध्यम से पंजशीर समस्या का समाधान करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि एसा न होने की स्थिति में हम बलपूर्वक उसका समाधान कर लेंगे। रेडियो पश्तों के पत्रकार के इस सवाल के जवाब में कि तालेबान के आने से अफ़ग़ानिस्तान से जो लोग भागकर जा रहे हैं उनके लिए आपका क्या संदेश है, ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि हम किसी से भी बदला नहीं लेंगे। हमने एसे बहुत से लोगों को माफ कर दिया जिनके साथ हमारा युद्ध रहा। आम अफ़ग़ानियों के लिए कोई ख़तरा नहीं है। उन्होंने बताया कि जल्द ही हालात सामान्य हो जाएंगे।

ज़बीहुल्लाह का कहना था कि बहुत ही कम समय में अफ़ग़ानिस्तान में बड़ा आर्थिक बदलाव आएगा क्योंकि जब युद्ध समाप्त हो और शांति स्थापित हो तो स्वभाविक सी बात है कि युद्ध में प्रयोग होने वाली ऊर्जा, देश के विकास में ही लगेगी। तालेबान के प्रवक्ता ने बताया कि विदेशी, अफ़ग़ानिस्तान में पूंजी निवेश के लिए बहुत उत्सुक हैं।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

तालेबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने अपने साक्षात्कार के अंत में अफ़ग़ानिस्तान की जनता को यह संदेश दिया कि उनको एकजुट रहना चाहिए। हमें विगत को भूलकर आगे की ओर देखना होगा। तालेबान ने कहा है कि हमारी सरकार, पूरे अफ़ग़ानिस्तान में शिक्षा को फैलाने के काम पर अधिक फोकस करेगी।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »