27 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘द वायर’ के दफ्तर पहुंची रूटीन चेकिंग के बहाने दिल्ली पुलिस

‘द वायर’ के दफ्तर पहुंची, इजरायल के पेगासस स्पाईवेयर के जरिए भारत में नेताओं, पत्रकारों समेत कई नामी हस्तियों की जासूसी का खुलासा करने वाली रिपोर्टें प्रकाशित करने वाले वेब पोर्टल ‘द वायर’ के दफ्तर का दिल्ली पुलिस ने दौरा किया। जब इसपर सवाल उठने लगे तो पुलिस इसे 15 अगस्त के मद्देनजर एक रूटीन चेकिंग बताया ।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

वेब पोर्टल ‘द वायर’ के एडिटर सिद्धार्थ वरदराजन ने दफ्तर में दिल्ली पुलिस के आने को लेकर ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “द वायर के दफ्तर मे एक अलग सा दिन। पेगासस प्रोजेक्ट के बाद पुलिसकर्मी आज आए और अजीब पूछताछ करने लगे। कौन है विनोद दुआ? कौन है स्वरा भास्कर? क्या हम आपका रेंट एग्रीमेंट देख सकते हैं? क्या हम आरफा से बात कर सकते हैं? जब उनसे आने का कारण पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि यह 15 अगस्त की रूटीन चेकिंग है।”

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इस मामले के सामने आने के बाद जब नई दिल्ली जिले के डीसीपी दीपक यादव से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 15 अगस्त के मद्देनजर पूरे जिले में रूटीन चेकिंग की जा रही है। डीसीपी ने वरदराजन के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए ट्वीट किया, “स्वतंत्रता दिवस की तैयारी में सुरक्षा और आतंकरोधी कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत किरायेदारों का सत्यापन, गेस्ट हाउस की चेकिंग और अन्य कदम उठाए गए हैं। स्थानीय पुलिसकर्मी एक दफ्तर का सत्यापन करने गया था, जहां सामने गेट पर कोई साइनबोर्ड नहीं था।”

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

गौरतलब है कि भारतीय वेब पोर्टल ‘द वायर’ दुनियाभर के उन 16 मीडिया संस्थानों में शामिल है, जिन्होंने फ्रांस की गैर-लाभकारी संस्था फॉरबिडेन स्टोरीज और मानवाधिकार संगठन एम्नेस्टी इंटरनेशनल के साथ साझेदारी कर पेगासस प्रोजेक्ट के तहत भारत समेत दुनिया भर की कई मशहूर हस्तियों की कथित जासूसी का दावा किया है। भारत में इस स्पाइवेयर के निशाने पर राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेता, 40 से अधिक पत्रकार, कई अधिकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के होने का दावा किया गया है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »