29 C
Mumbai
Sunday, May 5, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

नहीं रहे भारतीय फिल्मों के पहले सुपर स्टार, दिलीप कुमार ने दुनिया को कहा अलविदा

मुंबई: जाने माने एक्‍टर दिलीप कुमार साहब का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। जानकारी के अनुसार, मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में सुबह 7:30 बजे दिलीप कुमार ने आखिरी सांस ली। उनके डॉक्‍टर जलीला पारकर ने इस खबर की पुष्टि की है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

दिलीप कुमार साहब की जिंदगी की आखिरी दिन काफी मुश्‍किल में गुजारे। उनकी तबियत बीते कई साल से काफी खराब थी लेकिन हर बार वह अस्‍पताल से घर लौटते थे। दिलीप साहब का निधन ना केवल सिनेमा जगत बल्कि पूरे देश के लिए कभी ना पूरी होने वाली क्षति है। जैसे ही दिलीप कुमार के निधन की खबर आई तो सोशल मीडिया पर उनके चाहने वाले श्रद्धांजलि देने लगे।

बता दें कि दिलीप कुमार एक महीने में दूसरी बार हिंदुजा अस्पताल में भर्ती हुए थे। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, 98 वर्षीय अभिनेता को उपनगर खार स्थित हिंदुजा अस्पताल में 20 जून को दोबारा भर्ती कराया गया था। उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। दिलीप कुमार के फेफड़ों के बाहर तरल पदार्थ एकत्र हो गया था, जिसे चिकित्सकों ने सफलतापूर्वक निकाल दिया था। उसके कुछ दिन बाद फ‍िर उन्‍हें सांस लेने में समस्‍या होने लगी।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

30 जून को दिलीप कुमार को हिंदुजा अस्तपाल के आईसीयू में एडमिट किया था. उनकी पत्नी सायरा बानो लगातार फैंस के साथ दिलीप कुमार का हेल्थ अपडेट शेयर करती जा रही थीं. बीते दिन ही उन्होंने कहा था कि अब दिलीप कुमार की हालत में सुधार है और जल्द ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी.

सायरा ने कहा था, ‘दिलीप कुमार साहब की हालत अब ठीक है. वह फिलाहल आईसीयू में हैं, हम उन्हें घर लेकर जाना चाहते हैं, लेकिन डॉक्टर्स के अप्रूवल का इंतजार कर रहे हैं. उनके फैंस की प्रार्थनाओं की जरूरत है. वह जल्द वापस आएंगे.’

इससे पहले दिलीप कुमार 6 जून अस्पताल में भर्ती हुए थे. उस वक्त उन्हें बाइलिटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन की दिक्कत हो गई थी मतलब की उनके फेफड़ों में पानी भर गया था. 5 दिन तक अस्पताल में रहने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बता दें कि दिलीप कुमार ने अपने करियर में एक से एक बेतरीन फिल्में दी हैं. ट्रैजेडी किंग से दिलीप कुमार को जाना जाता था. उन्होंने 6 दशकों तक शानदार काम किया. अपने करियर में दिलीप ने 65 फिल्मों में काम किया जिसमें देवदास, नया दौर, मुग़ल-ए-आज़म, गांगा-जमुना, क्रांति और कर्मा शामिल हैं. दिलीप कुमार आखिरी बार 1998 में फिल्म किला में नजर आए थे.

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उनके पेरेंट्स ने उनका नाम युसुफ खान रखा था। उनके 11 भाई- बहन थे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »