Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

न्यूयार्क टाइम्ज की खरी खरीः अमरीकी सेना, सऊदी अरब की पालतू नहीं ! ईरान से युद्ध भयानक सपना!

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

ईरान की फार्स न्यूज़ एजेन्सी ने अमरीकी समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्ज़ में छपे एक लेख के कुछ हिस्सों को संक्षेप में पेश किया है जो पढ़ने योग्य है।

विदेश – न्यूयॉर्क टाइम्ज़ में प्रकाशित अपने एक आलेख में बिल क्रिस्टल ने लिखा है कि वाशिंग्टन को रियाज़ की ओर से युद्ध करके खुद को सऊदी एजेन्ट नहीं बनाना चाहिए।

न्यूयॉर्क टाइम्ज़ के इस प्रसिद्ध लेखक ने लिखा है कि अमरीका के भूतपूर्व रक्षा मंत्री राबर्ट गेट्स ने एक बार व्यंग्य में कहा था कि सऊदी अरब ईरान से युद्ध करना चाहता है … अमरीकी सैनिकों के खून की अंतिम बूंद तक! अब यह खतरा बढ़ रहा है कि हम इस भयानक स्थिति में फंस जाएं।

माइक पोम्पियो ने ईरान को आरामको पर हमलो का ज़िम्मेदार बता कर कार्यवाही की बात की है तो ईरान ने कहा है कि हर अतिक्रमण का ठोस उत्तर दिया जाएगा। इन हालात में सचमुच राष्ट्रपति ट्रम्प बड़ी जटिल स्थिति में फंस गये हैं।

अगर अमरीका ईरान को उत्तर नहीं देता तो एक कमज़ोर वाशिंग्टन की छवि बनेगी और अगर हमला करता है तो उसके बाद की स्थिति, पहली स्थिति से अधिक खतरनाक है क्योंकि हालात बड़ी तेज़ी से काबू से बाहर हो जाएंगें। ईरान सऊदी अरब, यूएई या बहरैन के कुछ इलाकों पर हमले करेगा और इराक़ व अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों पर हमले आरंभ हो जाएंगे।

Exit mobile version