31 C
Mumbai
Wednesday, May 8, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

न्यूज़ीलैण्ड इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर पहली बार टी 20 वर्ल्ड के फाइनल में

आखिरकार न्यूज़ीलैण्ड ने वनडे वर्ल्ड कप में अपनी हार का बदला ले ही लिया। टी 20 वर्ल्ड के पहले सेमीफाइनल में उसने इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर पहली बार फाइनल में पहुँचने का मौका हासिल किया। ख़राब शुरुआत के बाद डेरिल मिचेल और जिमी नीशम ने धुंआधार बल्लेबाज़ी का मुज़ाहेरा कर इंग्लैंड की झोली से मैच छीन लिया, विशेषकर डेरिल मिचेल ने इंग्लैंड के सभी गेंदबाज़ों को मसलते हुए 47 गेंदों पर 72 रनों की क्या पारी खेली है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

एक समय कीवी टीम को 5 ओवरों में 60 रनों की ज़रूरत थी और मिचेल के अलावा सभी मुख्य बल्लेबाज़ पवेलियन लौट चुके थे, फिर जिमी नीशम ने 17वें ओवर में जॉर्डन के ओवर में जो धुनाई की वह मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. नीशम ने 11 गेंदों में 27 रन बनाकर मैच को न्यूज़ीलैण्ड की तरफ मोड़ दिया।

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 167 रनों का टारगेट दिया था. शुरुआती झटकों के बाद न्यूजीलैंड ने वापसी की कोशिश की, लेकिन ये सब उसके लिए मुश्किल हो रहा था. आखिरी चार ओवर्स में न्यूजीलैंड को 57 रनों की जरूरत थी. लेकिन 17वें ओवर में सबकुछ बदल गया, जब जेम्स नीशाम ने तबाही मचाई और एक ही ओवर में 23 रन लूट लिए.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

17वें ओवर में जब क्रिस जॉर्डन बल्लेबाजी करने आए तब जेम्स नीशाम ने धमाल मचा दिया और एक ही ओवर में एक छक्का, एक चौका समेत 23 रन बना डाले. इसमें कुछ एक्स्ट्रा भी आए.

इसके बाद 18वें ओवर में भी न्यूजीलैंड की धमाकेदार बैटिंग जारी रही और 2 छक्कों की मदद से 14 रन इस ओवर में लूटे. हालांकि, जेम्स नीशाम यहां जरूर आउट हुए लेकिन न्यूजीलैंड की रफ्तार नहीं रुकी. जब 12 बॉल में न्यूजीलैंड को 20 रनों की जरूरत थी, तब 19वें ओवर में ही इस स्कोर को बना दिया और इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इससे पहले इंग्लैंड ने जेसन रॉय के अनफिट होने पर इस विश्व कप में जोस बटलर के साथ जॉनी बेयरस्टो को सलामी जोड़ी के रूप में उतारा। दोनों बल्लेबाज़ों ने एक तेज़ शुरुआत दी और 37 रनों की साझेदारी की, बेयरस्टो 13 रन बनाकर ऐडम मिल्न का शिकार बने. जोस बटलर जो बड़े ज़बरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं, आज सिर्फ 29 रन ही बना सके, उन्हें ईश सोढ़ी ने आउट किया। सोढ़ी ने इससे पहले अपने सभी पांचों मैचों में पहले ही ओवर में विकेट हासिल किया था मगर इस बार उनको दूसरे ओवर में कामयाबी मिली, लेकिन यह बहुत अहम् कामयाबी थी.

बटलर के बाद आये मोईन अली ने रफ़्तार को बरकरार रखा और मलान के साथ 63 रनों की पार्टनरशिप की. 116 के स्कोर पर मलान 30 गेंदों में 41 रन बनाकर साउदी का शिकार बने. लियम लिविंगस्टन ने 10 गेंदों पर तेज़ 17 रन बनाकर नीशम की गेंद पर आउट हुए. मोईन अली ने नाबाद 51 रनों की शानदार पारी खेली। गेंदबाज़ी में ट्रेन बोल्ट सबसे मंहगे रहे और चार ओवरों में 40 रन देकर भी कोई विकेट हासिल न कर सके. साउदी, सोढी, मिल्न हुए नीशम को एक एक विकेट मिला।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »