31 C
Mumbai
Saturday, June 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पहली बार मिले अमेरिका-चीन के विदेश मंत्री जासूसी गुब्बारे की घटना के बाद, ब्लिंकन ने दी ये चेतावनी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी के साथ मुलाकात की। इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी सेना द्वारा एक संदिग्ध चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद से वरिष्ठ अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बीच यह पहला आमना-सामना था। दोनों शीर्ष अमेरिकी और चीनी राजनयिकों के बीच वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर एक बैठक हुई। वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि मुलाकात के दौरान एंटनी ब्लिंकन ने वांग यी को अमेरिकी हवाई क्षेत्र में जासूसी गुब्बारे भेजने के अपने गैर जिम्मेदाराना कृत्य को नहीं दोहराने की चेतावनी दी।

ब्लिंकन ने चीन को दी यह चेतावनी
विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया कि अमेरिका अपनी संप्रभुता का उल्लंघन होने पर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा। नेड प्राइस ने ब्लिंकन की बात को रेखांकित करते हुए कहा कि विदेश मंत्री ने चीन को उसके जासूसी गुब्बारे के लिए चेतावनी दी है और इसे गैर-जिम्मेदाराना हरकत बताया। साथ ही कहा कि ऐसा फिर कभी नहीं होना चाहिए।ब्लिंकन ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्दा भी उठाया। यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध पर ब्लिंकन ने निहितार्थ और परिणामों के बारे में चेतावनी दी।
ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन युद्ध के दौरान मॉस्को को बीजिंग की ओर से सहायता सामग्री प्रदान करने पर चीन के खिलाफ प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

दोनों देशों के बीच संचार की खुली व्यवस्था के महत्व पर जोर
मुलाकात के बाद ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा, अभी पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के शीर्ष राजनयिक वांग यी से मुलाकात की। मैंने पीआरसी के निगरानी गुब्बारे की घुसपैठ की निंदा की और जोर देकर कहा कि ऐसा फिर कभी नहीं होना चाहिए। मैंने रूस को सहायता सामग्री प्रदान करने के खिलाफ भी चीन को चेतावनी दी। मैंने दोनों देशों के बीच संचार की खुली व्यवस्था रखने के महत्व पर भी जोर दिया। 

उत्तर कोरिया द्वारा किए गए आईसीबीएम परीक्षण का मुद्दा भी उठाया
ब्लिंकन ने कहा कि चीनी उच्च ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे ने दुनिया के पांच महाद्वीपों के 40 से अधिक देशों के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की है। ब्लिंकन ने वांग यी के साथ मुलाकात के दौरान उत्तर कोरिया द्वारा किए गए आईसीबीएम परीक्षण की प्योंगयांग द्वारा किए गए नवीनतम अस्थिर करने वाले कृत्य के रूप में निंदा की और इस तरह की महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का जवाब देने के लिए जिम्मेदार शक्तियों की आवश्यकता पर जोर दिया।

नेड प्राइस ने कहा कि बैठक के दौरान ब्लिंकन ने इस बात की भी पुष्टि की कि अमेरिका की लंबे समय से चली आ रही ‘वन चाइना’ नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उन्होंने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व को भी रेखांकित किया। प्राइस ने कहा कि ब्लिंकन ने राष्ट्रपति बाइडन के बयानों को दोहराया कि अमेरिका प्रतिस्पर्धा करेगा और हमारे मूल्यों और हितों के लिए बिना किसी खेद के खड़ा रहेगा, लेकिन हम पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं और एक नए शीत युद्ध की तलाश नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ब्लिंकन ने हर समय राजनयिक संवाद और संचार की खुली व्यवस्था बनाए रखने के महत्व को भी रेखांकित किया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »