27.7 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पीएम और गृहमंत्री के गृह राज्य गुजरात के 7400 आबादी वाले गाँव में एक भी डॉक्टर नहीं, भगवान भरोसे गुजरात मॉडल, गाँव में 500 से 600 कोरोना मरीज

गुजरात मॉडल – यह हाल है हुज़ूर के गृह राज्य का जहाँ के 7400 की आबादी वाले एक गांव में एक भी डॉक्टर नहीं, गाँववालो! अब तुम्हे ख़ुद ही कोरोना से निपटना होगा।

पीएम और गृहमंत्री के गृह राज्य गुजरात भगवान भरोसे, भारत में दूर दराज़ के गांवों में कोरोना ने दस्तक दे दी है। ऐसे बहुत से गांव हैं जहाँ एक भी डॉक्टर नहीं है और वहां कोविड-19 के केस फैल रहे हैं।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

पीएम और गृहमंत्री के गृह राज्य

ऐसा ही गावों में गुजरात का एक चोगथ गांव है, जहां कोविड-19 के मरीज़ों की मदद का सिर्फ़ एक ही ज़रिया वहाँ का फ़ार्मेसिस्ट जीतू है।

भारत में कोरोना की दूसरी लहर में जब बड़े बड़े शहर, अस्पतालों में ऑक्सीजन और दवाओं की कमी की वजह से तबाह हो गए, ऐसी हालत में गावों में क्या होगा जब वहाँ कोरोना पैर पसार लेगा।

ग्रामीण इलाक़ों और दूर दराज़ के गावों में दवाओं और डॉक्टरों की और ज़्यादा कमी हैं, जिसकी वजह से ग्रामवासियों को, इलाज की सुविधा के बिना ज़िन्दगी की जंग ख़ुद लड़नी है।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इसी तरह का एक गांव पश्चिमी राज्य गुजरात में है जिसका नाम चोगथ है। इस गांव के लोगों का व्यवसाय खेती और इसकी आबादी 2011 के सेंसस के मुताबिक़ क़रीब 7400 है। इस हफ़्ते के शुरू में जीतू ने सीएनएन को बताया कि इस गांव में 500-600 कोविड-19 के मामले हैं, जबकि इसी गांव के दूसरे लोगों ने इस गांव में बढ़ती मौतों का ज़िक्र किया।

इतनी बड़ी आबादी वाले इस गांव में एक भी डॉक्टर या चिकित्सक नहीं है और इस गांव से सबसे क़रीब शहर एक घंटे की दूरी पर है। कुछ पड़ोसी क़स्बों में क्लिनिक्स हैं लेकिन इन छोटी सुविधाओं में भी बिस्तर और ज़रूरी सामान नहीं है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

कोविड-19 के बढ़ते हुए मामले और मौतों के बीच जीतू एकमात्र शख़्स है जो फ़ार्मेसिस्ट के रूप में अपने अनुभव को डॉक्टर के काम में इस्तेमाल करते हुए ऑक्सीजन और ज़रूरी दवाओं की आपूर्ति कर रहा है।

जीतू ने सीएनएन को बतायाः यहां कोई हेल्थ सेंटर, कोई डॉक्टर, कोई नर्स नहीं। इस गांव में कोई फ़ैसिलिटी नहीं। ऐसे हालात में मैंने ख़ुद को इस तरह इससे निपटने में फ़िट पाया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »