27.9 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

प्रधानमंत्री के गृह राज्य में फर्जीवाड़ा : गुजरात के एक ही परिवार में 1700 आयुष्मान भारत कार्ड !

नई दिल्ली – आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में सामने आया है। इस योजना के तहत करीब 2 लाख फर्जी कार्ड बनाए जाने की बात सामने आई है। दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के एक ही परविार में 1700 आयुष्मान कार्ड पाये गये हैं, वहीं छत्तीसगढ़ के एक परिवार के 57 लोगों ने इस योजना के तहत आंख की सर्जरी करवा ली।

माना जा रहा है कि इस मामले की विस्तृत जांच होने के बाद बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हो सकता है। मामला पीएमओ कार्यालय व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के पास पहुंच गया है।

फर्जी कार्ड बनाकर पैसे वसूलने के ज्यादा मामले उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तराखंड और झारखंड में सामने आए हैं। फिलहाल देशभर में 2 लाख से ज्यादा फर्जी कार्ड बनाने की बात समाने आई है। आयुष्मान कार्ड पर पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है जिसका पैसा सरकार देती है।

आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत फर्जी स्वास्थ्य कार्ड जारी करने के आरोप में राजकोट में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था। एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने राजकोट के एक सरकारी स्कूल में एक शिविर का आयोजन करके फर्जी कार्ड जारी किए और प्रत्येक व्यक्ति से 700 रुपये शुल्क लिए।

एक अधिकारी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर राजकोट नगर निगम के स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष जैमीन ठक्कर ने संबंधित स्थल पर छापा मारा और पुलिस को फोन कर सूचना दी।

साभार दै.भा. व ई.खबर

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »