Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

बिल गेट्स पर यौन शोषण का महिला कर्मचारियों का गंभीर आरोप

बिल गेट्स पर यौन शोषण का महिला कर्मचारियों का गंभीर आरोप

Bill Gates

जारी महीने की तीन तारीख़ को अपनी पत्नी से 27 साल का शादी का रिश्ता ख़त्म कर लेने वाले दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की तलाक़ की ख़बर ने जहां दुनिया भर के लोगों को हैरान कर दिया था, वहीं अब तलाक़ के बाद उनके बारे में सामने आने वाली ख़बरों से भी दुनिया भर में लोग हैरान हैं।

11 मई को अमरीकी अख़बार वाल स्ट्रीट जरनल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अतीत में बिल गेट्स अमरीकी कारोबारी जेफ़री एप्स्टन से मिलते रहे थे जिन पर बेहद अमीर लोगों को जिस्म फ़रोशी के लिए कम उम्र लड़कियां सप्लाई करने जैसे गंभीर आरोप थे और उन्होंने 2019 में अमरीकी जेल में आत्महत्या कर ली थी।

रिपोर्ट में बताया गया था कि जेफ़री एप्स्टन से मुलाक़ातों की ख़बर सुनने के बाद ही मिलिंडा गेट्स ने शौहर से 2019 में ही तलाक़ लेने का फ़ैसला कर लिया था।

और अब वाल स्ट्रीट जरनल ने अपनी एक अन्य रिपोर्ट में हैरान कर देने वाली बात लिखी है कि बिल गेट्स ने मार्च 2020 में अपनी कंपनी माइक्रोसाफ़्ट के बोर्ड आफ़ डायरेक्टर्ज़ से इसलिए ख़ुद को अलग कर लिया था कि उनके ख़िलाफ़ जारी कंपनी की जांच में यह बात साबित हुई थी कि एक महिला कर्मचारी से उनके यौन संबंध थे।

अख़बार ने रिपोर्ट में इस मामले से जुड़े कम से कम दो लोगों का हवाला देते हुए बताया था कि माइक्रोसाफ़्ट कंपनी को बिल गेट्स के एक पुराने मुआशक़े की ख़बर 2019 में मिली थी जिस पर जांच शुरू कर दी गई थी।

जांच में साबित हुआ कि बिल ने वर्ष 2000 में माइक्रो साफ़्ट की महिला कर्मचारी से यौन संबंध बनाए थे और दोनों के बीच यह संबंध कुछ समय बाद ख़त्म हो गए थे।

रिपोर्ट में बताया गया कि बिल के पुराने मुआशक़े की ख़बर कंपनी को 19 साल बाद मिली जिस पर जांच की गई तो ख़बर सच निकली जिसके बाद बिल गेट्स ने ओहदे से त्यागपत्र दे दिया।

दूसरी ओर न्यूयार्क टाइम्ज़ ने भी अपनी रिपोर्ट में बिल के बारे में हैरान कर देने वाली बातें लिखी हैं कि वह अतीत में कंपनी की महिला कर्मचारियों का यौन उत्पीड़न करते थे।

रिपोर्ट में अनेक सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि जब बिल गेट्स कंपनी में ऊंचे ओहदे पर थे तब महिला कर्मचारियों के साथ उनका रवैया ठीक नहीं था।

इन रिपोर्टों पर अभी बिल गेट्स की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Exit mobile version