28.5 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ब्रिटेन के विपक्षी नेता जेरमी कोर्बिन का क्यों विरोध कर रहे हैं इस्राईली? जानें ब्रिटेन के चुनाव में फिलिस्तीन कनेक्शन…

लंदन में रहने वाले वरिष्ठ अरब पत्रकार अब्दुल बारी अतवान ने रायुल यौम समाचार पत्र में लेबर पार्टी के अध्यक्ष  जेरेमी कोर्बिन के बारे में रोचक जानकारी दी है।

विदेश – ब्रिटेन की लेबर पार्टी के अध्यक्ष जेरेमी कोर्बिन को पूरी दुनिया में इस्राईल और ब्रिटेन में बड़े बड़े यहूदी नेताओं और धर्मगुरुओं के कड़े विरोध का सामना है। ब्रिटेन में संसदीय चुनाव से दो हफ्ते पहले जेरेमी कोर्बिन के खिलाफ इस प्रकार के प्रोपंगडे का उद्देश्य, चुनाव में लेबर पार्टी को हराना है और इसके लिए उनपर यहूदी शत्रुता तक का आरोप लगाया जा रहा है जो युरोप में एक अपराध समझा जाता है।

     वैसे जेरेम कोर्बिन के खिलाफ यह कुप्रचार आंधी कोई पहली बार नहीं है बल्कि यह पिछले साल से ही जारी है लेकिन यह स्थिति ब्रिटेन के लिए अच्छी नहीं है क्योंकि इस देश की एक महत्वपूर्ण पार्टी के अध्यक्ष के खिलाफ  यहूदी धर्मगुरुओं की ओर से इस प्रकार का अभियान चलाया जा रहा है।

     मैं जेरेमी कोर्बिन को व्यक्तिगत रूप से जानता हूं। गत 35 वर्षों के दौरान न जाने कितनी बैठकों में मेरा उनका साथ रहा है।  जेरेमी कोर्बिन यहूदियों के दुश्मन नहीं हैं और न ही हो सकते हैं बस उनका सब से बड़ा अपराध यह है कि वह फिलिस्तीनियों का समर्थन करते हैं, फिलिस्तीनी व लेबनानी जनता के खिलाफ इस्राईली अपराधों की आलोचना करते हैं और अंतरराष्ट्रीय नियमों के पालन की मांग करते हैं।

https://manvadhikarabhivyakti.com/wp-content/uploads/2019/11/15751128831971728930731.png
यहुदी धर्म गुरु

     बेन्यामिन नेतेन्याहू और उनके मित्र, टोनी ब्लेयर तथा इस्राईली सरकार की समर्थक यहूदी लॉबी, इस्राईल और उसके युद्धों और निर्दोष फिलिस्तीनियों की हत्या के खिलाफ हर बयान को, यहूदी शत्रुता बनाने में सफल रहे हैं। इसके साथ ही वह इस आरोप की मदद से किसी भी ब्रिटिश नागरिक, मुस्लिम या अरब को देश से निकालने और संचार माध्यमों में उसके खिलाफ ज़हर उगलते रहे हैं।

     मेरे ऊपर भी इस प्रकार का आरोप लगाया जा चुका है और लंदन युनिवर्सिटी में मेरे भाषण को संचार माध्यमों में तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया और यह कोशिश की गयी कि अमरीका और ब्रिटेन के संचार माध्यमों मेरे बोलने और लिखने पर प्रतिबंध लगा दिया, उन्हें किसी हद तक कामयाबी भी मिली और अफसोस की बात यह है कि इस अभियान में कुछ अरब देशों के दूतावासों ने भी उनका साथ दिया।

     जेरेमी कोर्बिन ब्रिटेश के बेहद प्रतिष्ठित राजनेता हैं। उन्होंने इराक़ पर हमले के विरुद होने हर शनिवार को होने वाले विशाल प्रदर्शनों का नेतृत्व भी किया और इसी प्रकार वह फिलिस्तीन का खुल कर समर्थन करते हैं और इस्राईल के समर्थक देशों द्वारा दी जाने वाली धमकियों से तनिक भी नहीं डरते।

     मैं और मेरे घरवाले मेरे सारे दोस्त और अरब व मुस्लिम आगामी 12 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव में लेबर पार्टी को वोट देंगे हालांकि ब्रेग्ज़िट के मामले में मैं इस पार्टी की नीतियों से सहमत नहीं हूं। इसी तरह मैं अपील करता हूं सभी अरबों, मुसलमानों और शालीन व स्वतंत्र लोगों से कि वह लेबर पार्टी को वोट दें क्योंकि जिस जेरेमी कोर्बिन को मैं जानता हूं वह और उनकी पार्टी के सारे उम्मीदवार, हर प्रकार के जातीय भेदभाव के खिलाफ हैं।

https://manvadhikarabhivyakti.com/wp-content/uploads/2019/11/1575113005966487932643.png
अब्दुल बारी अतवान

     क्या यह हास्यास्पद नहीं है कि दुनिया में सब से बड़ी नस्लभेदी सरकार, उस जेरेमी कोर्बिन पर नस्लभेद का आरोप लगा कर विरोध करे जिनके यहूदी विरोधी न होने की यहूदी सांसदों ने भी गवाही दी है? अगर दुनिया में कोई सरकार है जो अपने बीस प्रतिशत नागरिकों के खिलाफ ही नस्लभेद करती है और निर्दोषों की हत्या करती है और गैर कानूनी बस्तियों को कानूनी बताती है तो वह इस्राईल सरकार है जिसे ब्रिटेन में यहूदी धर्मगुरुओं का व्यापक समर्थन प्राप्त है। 

साभार पार्सटूडे

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »