29 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

भारत की पाकिस्तान के हाथों शर्मनांक हार, टूट गयी दशकों से कायम परम्परा, 10 विकेट से हारा

हार और जीत मुकाबले का अहम् हिस्सा है, परम्पराएं भी टूटती रहती हैं, दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर आज एक परम्परा टूटी जो दशकों से कायम थी. भारत पहली बार किसी विश्व कप मुकाबले में पाकिस्तान के हाथ हारा। बस जिस तरह से हारा उससे भारतीय क्रिकेट प्रेमी ज़रूर निराश होंगे।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

बल्कि पाकिस्तान के लिए तो यह जीत विश्व कप जीतने जैसी जीत है जिसका उनको कब से इंतज़ार था. बात मैच की है तो पाकिस्तान ने रविवार को दुबई में खेले गए इस मैच में भारत को 10 विकेट से हराया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 151 रन बनाए थे, जिसे पाकिस्तान के ओपनर्स ने ही बिना किसी दिक्कत के बना लिया.

पाकिस्तान के खिलाफ इस महामुकाबले में विराट कोहली ने टॉस गंवा दिया और इसी के साथ भारत की हार भी तय हो गई. अगर पिछले 8 मैच का रिकॉर्ड देखें तो साल 2018 के बाद टी-20 में भारत ने उन सभी मैचों को गंवाया है, जहां उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 से कम रन बनाए हैं. रविवार को भी ऐसा हुआ, भारत ने टॉस हारा और पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 151 रन ही बनाए.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

भारतीय टीम को सबसे बड़ी उम्मीद उसके ओपनर्स से थी, लेकिन इस बड़े मुकाबले में रोहित शर्मा और केएल राहुल पूरी तरह से फेल रहे. रोहित शर्मा तो पहली ही बॉल पर आउट हो गए और एक भी रन नहीं बनाया, वहीं केएल राहुल भी सिर्फ 3 रन बना पाए. पाकिस्तान के शाहीन आफरीदी की शानदार बॉलिंग के आगे भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से फेल रहे.

ओपनिंग के फेल होने के बाद भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर भी जवाब दे गया, सिर्फ कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत के अलावा कोई भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाया. सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या बड़ा स्कोर नहीं बना पाए. भारतीय टीम ने कुल 46 डॉट बॉल खेलीं यानी 7.4 ओवर, जिसकी वजह से प्रेशर बढ़ता गया.

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी ने मैच की शुरुआत में धारदार बॉलिंग की. भारत की टीम यहां पर ही फेल हो गई और शाहीन ने ओपनिंग की कमर तोड़ दी. शाहीन आफरीदी ने अपने चार ओवर में 31 रन दिए और तीन विकेट लिए, उन्होंने इस दौरान 13 डॉट बॉल भी डालीं. शाहीन आफरीदी ने रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली का विकेट लिया.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

भारत ने पाकिस्तान को 152 का टारगेट दिया था, ऐसे में बॉलिंग से काफी उम्मीदें थीं. लेकिन वरुण चक्रवर्ती की जिस मिस्ट्री बॉलिंग की आईपीएल में तारीफ हो रही थी, वो यहां पर पूरी तरह से फेल रही. वरुण चक्रवर्ती ने अपने चार ओवर में 33 रन दिए और कोई भी विकेट नहीं लिया. रवींद्र जडेजा भी 4 ओवर में 29 रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाए. पाकिस्तान का कोई विकेट ही नहीं गिरा, ऐसे में भारत के सभी बॉलर्स फेल ही साबित रहे.

भारतीय बॉलिंग पाकिस्तान के सामने पूरी तरह से फेल रही. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान ने पूरी तरह से अपना दबदबा बनाए रखा. दोनों ही बल्लेबाज आईसीसी की रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »