27.7 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मुंबई समेत आसपास के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश के चलते निचले इलाकों में जलजमांव की खबरें

मंगलवार तक रेड एलर्ट

मुंबई: मुंबई समेत आसपास के इलाकों में हो रही जोरदार बारिश से निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। मंगलवार तक भारतीय मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश की संभावना व्यक्त की है। इसलिए मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग जिलों में इस दिन तक तक रेड एलर्ट जारी कर दिया गया है ।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश की संभावना व्यक्त की

राज्य के भारी बरसात वाले इन इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 15 टीमों सहित राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमें भी तैनात कर दी गई हैं। राज्य सरकार ने आम नागरिकों को अत्यावश्यक काम न होने पर घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। मुंबई नगर निगम के कर्मचारी निचले इलाकों में 575 पंप लगाकर जलनिकासी का काम कर रहे हैं। 

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

मुंबई में जून महीने में कुल बारिश 505 मिमि ही दर्ज की

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में जून महीने के शुरुआती 11 दिनों में कुल 565.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि मुंबई में जून महीने में कुल बारिश 505 मिमि ही दर्ज की जाती रही है। शनिवार से मंगलवार तक मुंबई में 200 मिमि बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। साथ ही मुंबई सहित ठाणे, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदूर्ग आदि जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

मुंबई में बीते 24 घंटों में 107 मिमि बारिश दर्ज की

मौसम विभाग के अनुसार सिर्फ मुंबई में बीते 24 घंटों में 107 मिमि बारिश दर्ज की गई है। मुंबई में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। पार्कसाइट विक्रोली, वरली, हिंदमाता, किंग सर्कल ,सायन ,चेंबुर आदि इलाकों में जलभराव से नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ठाणे के महापौर बंगले में भारी बारिश से 100 वर्ष पुराना पेड़ गिर गया है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

झोपड़ा धारकों को फिलहाल स्कूलों में रहने की व्यवस्था की गई

इसे हटाने का काम नगर निगमकर्मी कर रहे हैं।  मुंबई, ठाणे, कल्याण डोंबिवली आदि क्षेत्रों में पहाड़ी पर बसे झोपड़ों को स्थलांतरित करने का काम भी जारी है। इन सभी झोपड़ा धारकों को फिलहाल स्कूलों में रहने की व्यवस्था की गई है।  इसी तरह मुंबई में मीठी नदी के तट पर बसे झोपडों को स्थानांतरित करना शुरु कर दिया गया है। मुंबई में भारी बारिश व उससे होने वाले जलभराव से निपटने के लिए नगरनिगम की टीमें जगह -जगह तैनात की गई हैं। मुंबई नगर निगम के आयुक्त इकबाल चहल खुद जलभराव क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति को सामान्य बनाने का प्रयास कर रहे हैं।    

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »