31 C
Mumbai
Monday, May 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

यमनियों के हमले के बाद सऊदी अरब की 50 प्रतिशत तेल उत्पादन रुका, यमनियों ने रियाज़ पर हमले की धमकी दे दी।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

सऊदी अरब के ऊर्जामंत्री ने घोषणा की है कि आराम्को पर यमनी सेना के ड्रोन हमले से सऊदी तेल की 50 प्रतिशत उत्पादन रुक गया है।

विदेश – सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री अब्दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने शनिवार की रात कहा कि आराम्को की बक़ीक़ और हरीज़ आयल रिफ़ाइनरियों पर यमन के ड्रोन हमले के परिणाम में दोनों आयल रिफ़ाइनरियों में तेल की उत्पादन रुक गया है।

दूसरी ओर यमन के जनांदोलन अंसारुल्लाह के पोलिटिकल ब्यूरो के वरिष्ठ सदस्य मुहम्मद अलबुख़ैती ने सचेत किया है कि यदि यमन के विरुद्ध सऊदी अरब के हमले बंद न हुए तो यमनी सेना सऊदी अरब की राजधानी रियाज़ पर भी हमला करेगी।

ज्ञात रहे कि यमनी सेना ने सऊदी अरब और उसके गठबंधन के पाश्विक हमलों के जवाब में शनिवार को सऊदी तेल कंपनी आराम्को की बक़ीक और हरीज़ आयल रिफ़ाइनरियों पर हमला किया था। इस हमले में यमन के दस ड्रोन विमानों ने भाग लिया था।

उधर यमनी सेना ने इसी प्रकार शनिवार की रात दक्षिणी सऊदी अरब के क्षेत्र असीर में सऊदी सैन्य ठिकानों पर मीज़ाइलों से हमला कर दिया।
यमनी सूत्रों ने बताया है कि तीन ज़िलज़ाल-1 बैलेस्टिक मीज़ाइलों से किए जाने वाले इस हमले में सऊदी अरब की सेना को भारी जानी व माली नुक़सान पहुंचा है।

महमूद अब्बासी

इराक़ की नेश्नल विज़्डम पार्टी के प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद और विश्व समुदाय दोनों से मांग की है कि वह इस्राईल की विस्तावादी नीतियों के विरुद्ध ठोस और प्रभावी क़दम उठाएं।

फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रमुख महमूद अब्बास ने नेतेनयाहू के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इस्राईल को सचेत किया है। महमूद अब्बास का कहना था कि यदि इस्राईल ने जार्डन घाटी या डेड सी सहित किसी भी फ़िलिस्तीनी क्षेत्र के विलय का प्रयास किया तो इस्राईल के साथ होने वाले समस्त समझौते रद्द कर देंगे।

फ़िलिस्तीन की स्वतंत्रता के संगठन की एग्ज़ीक्टिव कमेटी की सदस्य हन्नान अशरावी ने नेतेनयाहू की इस घोषणा को फ़िलिस्तीनियों के विरुद्ध युद्ध की घोषणा क़रार दिया है। उन्होंने कहा कि फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों पर डाका डालना और फ़िलिस्तीनियों का जातीय सफ़ाया शुरु से ही नेतेनयाहू का एजेन्डा रहा है।

ज्ञात रहे कि ज़ायोनी शासन के प्रधानमंत्री बिनयामीन नेतेनयाहू ने पिछले मंगलवार को अपने चुनावी कम्पेन के दौन के कहा कि यदि वह भविष्य में सरकार बनाने में सफल हो गये तो जार्डन घाटी का इस्राईल में विलय कर लेंगे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »