31 C
Mumbai
Thursday, May 30, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

यूक्रेन पर हमले की आशंका टलने लगी: लौटने लगी रूसी सेना क्रीमिया से

रूस ने यूक्रेन के साथ जारी विवाद के बीच क्रीमिया में सैन्य अभ्यास समाप्त करने की बात कही. साथ ही बताया कि सैनिकों ने वापस लौटना शुरू कर दिया है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएफपी ने दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह यूक्रेन सीमा से कुछ सैनिकों को वापस बुला रहा है. इससे संकेत मिलता है कि यूक्रेन के पास अभ्यास पूरा करने के बाद रूसी सैनिक अपने सैन्य बेस पर वापस लौट रहे हैं. हालांकि रूस के इन दावों पर यूक्रेन को अब भी यकीन नहीं है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘साउदर्न मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट की यूनिट्स ने सामरिक अभ्यास को पूरा कर लिया है. अब वह अपने स्थायी तैनाती पॉइंट पर जा रही हैं.’ इसके साथ ही सरकारी टेलीविजन भी कुछ तस्वीरें दिखा रहा है, जिसमें सैनिक रूस नियंत्रित क्षेत्र को मुख्य भूमि से जोड़ने वाले पुल को पार करते दिख रहे हैं. बयान में कहा गया है कि टैंक, पैदल सेना के वाहन और तोपखाने रेल के जरिए क्रीमिया से ले जाए जा रहे हैं. इससे एक दिन पहले ही रूस ने कहा था कि वह अपने पड़ोसी यूक्रीन की सीमाओं पर तैनात कुछ सैनिकों को वापस बुला रहा है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

रूस हमले की बात से भी लगातार इनकार कर रहा है. लेकिन पश्चिमी देशों ने चिंता जाहिर की है और कहा है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर देगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा कि रूस के आक्रमण की आशंका अब भी बनी हुई है और अमेरिका हमले का ‘निर्णायक’ जवाब देने के लिए तैयार है. उन्होंने मॉस्को से युद्ध ना छेड़ने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि ‘जो भी होता है, अमेरिका उसके लिए तैयार है. हम यूरोप में स्थिरता और सुरक्षा में सुधार लाने के लिए रूस और अपने सहयोगियों के साथ कूटनीतिक तरीके से बातचीत करने के लिए तैयार हैं.’

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »