33 C
Mumbai
Tuesday, April 30, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ये कैसी सोंच ? – बिहार चुनाव में चप्पल जूतों की एंट्री, नेता पर समर्थक द्वारा फेंकी गयी चप्पल सभ्य समाज की सोंच ? इस पर कौन लेगा संज्ञान ?

-रवि जी. निगम

सामाजिक कार्यकर्ता – संपादक

राजनीति का दिन बा दिन गिरता स्तर ही इसका परिचाक है कि लोग आज किस हद तक जा कर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं, ये किसी भी सभ्य समाज की दृष्टि से आच्छा नहीं मना जा सकता है, भले ही हम किसी दल / पार्टी पक्ष या विचारधारा के अनुयायी क्यों न हों इसे किसी भी रूप में न्याय संगत नहीं कहा जा सकता है ये हमारी तुच्छ सोंच को दर्शाता है, भले ही हम इसका प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष रूप से समर्थन क्यों न करते हों, भले ही इसमे हमारी सहभागिता ही क्यों हो या न हो इसे सभ्य समाज कतई इजाज़त नहीं देता है, अब हमे जरूरत नहीं है कि हम इस पर मंथन करें विचार करें कि यदि ऐसी धारणा और विकृतचित मानसिकता के लोग हमारे समाज को दूषित करने का प्रयास कर रहे हैं तो इस पर सूक्ष्मरूप से अध्यन करने की आवश्यकता है कि ये घटनायें सच में किसी एक व्यक्ति की सोंच है या किसी व्यक्ति विशेष की साजिश का परिणाम है ? यदि ये किसी एक व्यक्ति की सोंच है तो उस पर राजनीति के पुरोधा क्या कर रहे हैं ? क्योंकर ऐसी घटना बार-बार घटित हो रही है ? इसका क्या समाधान है ? इस पर विचार-विमर्श क्यों नहीं करते ? लेकिन यदि ऐसी घटना किसी व्यक्ति विशेष के सोंच की उत्पक्ति है तो उसका समूल नाश कैसे किया जाय इस पर हमारे देश के कानून और न्यायालय को भी संज्ञान लेने की अति-आवश्यक्ता है कि नहीं इस पर भी गौर अवश्य करनें की जरूरत है कि नहीं ?

ते

औरंगाबाद – बिहार के औरंगाबाद में आज एक सार्वजनिक रैली के दौरान राजद नेता तेजस्वी यादव पर चप्पल फेंकी गई। राजद नेता मंच पर आकर बैठ गए। इसी बीच किसी शख्स ने दो बार प्रतिपक्ष नेता पर चप्पल उछाल दी। जो तेजस्वी को आकर लगी। रैली में हंगामा मच गया। चप्पल फेंकने वाला एक दिव्यांग युवक बताया जा रहा है जो खुद को बीजेपी का समर्थक बता रहा था।

दो बार हुआ प्रयास
तेजस्वी मंच पर आकर बैठे और इस दौरान वे अपने कार्यकर्ताओं को कुछ निर्देश दे रहे थे। इसी दौरान एक चप्पल उनकी तरफ फेंकी गई, इस दौरान तेजस्वी का ध्यान किसी और तरफ था और वे बच गए, चप्पल उनके पीछे जाकर गिरी लेकिन शख्स यहीं नहीं माना और उसी समय उसने एक और चप्पल तेजस्वी की तरफ फेंक दी जो सीधे उनको जाकर लगी।

भाजपा समर्थक दिव्यांग युवक ने फेंकी थी चप्पल
इस घटना के बाद मौके पर तुरंत इस घटना को अंजाम देने वाले शख्स को ढूंढा जाने लगा। मौके पर आनन फानन में चप्पल फेंकने वाले दिव्यांग युवक को किसी तरह शांत कराया गया. फिलहाल इस घटना पर आरजेडी के किसी नेता का बयान नहीं आया है।

तेजस्वी ने नहीं दी अहमियत
मामला शांत होने के बाद तेजस्वी यादव ने अपना भाषण देना शुरू किया। हालांकि तेजस्वी नेे भी इस चप्पल प्रकरण को कुछ खास अहमियत नहीं दी और भाषण दिया. तेजस्वी की इस सभा में काफी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »