31 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘लैम्बडा’ कोरोना का सातवां वैरिएंट सामने आया

नई दिल्ली : कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप अभी दुनिया में कम नहीं हुआ है कि इसके एक नए वैरिएंट से खतरा महसूस किया जाने लगा है। कोविड-19 वायरस के इस नए प्रकार का नाम लैम्बडा वैरिएंट है। वैज्ञानिक एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस लैम्बडा वैरिएंट को एक नए उभरते खतरे के रूप में देख रहे हैं। गत 14 जून को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना का सबसे नया एवं सांतवां वैरिएंट बताया और इसे वैज्ञानिक नाम सी.37 दिया। डब्ल्यूएचओ ने इस नए वैरिएंट के व्यवहार पर नजर रखने की सलाह दी है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

30 से ज्यादा देशों में मिला लैम्बडा वैरिएंट
कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की तरह यह लैम्बडा वैरिएंट 30 से ज्यादा देशों में मिला है। इसके ज्यादा संक्रामक होने की आशंका जताई जा रही है। हाालंकि, इस वायरस के संक्रमण पर अभी ज्यादा डाटा उपलब्ध नहीं है। पेरू और दक्षिण अमेरिका के अन्य देशों में लैम्बडा वैरिएंट का असर ज्यादा पाया गया है। यह वैरिएंट अभी भारत में नहीं मिला है लेकिन यह हाल में ब्रिटेन एवं यूरोप के अन्य देशों में मिला है।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

पेरू में दिखा है ज्यादा असर
हालांकि कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि लैम्बडा वैरिएंट नया नहीं है। कम से कम अगस्त 2020 की शुरुआत से दुनिया में इसकी उपस्थिति है। माना जाता है कि पहली बार यह वैरिएंट पेरू में मिला। इस देश में करीब 80 प्रतिशत संक्रमण इसी वैरिएंट से फैला है। पड़ोसी चिली में भी यह वैरिएंट प्रभावी पाया गया है। अब तक यह वैरिएंट इक्वाडोर, अर्जेंटीना सहित कुछ दक्षिण अमेरिकी देशों में पाया गया है। मार्च के बाद यह वैरिएंट 25 से ज्यादा देशों में पाया गया है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »