31 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सऊदी अरब का ईरान के नाम संदेश क्या ? क्या अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे ?

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

इराक़ी प्रधान मंत्री आदिल अब्दुल मेहदी का कहना है कि वे अगले कुछ ही दिनों में तेहरान की यात्रा करने वाले हैं, ताकि रियाज़ और तेहरान के बीच तनाव को कम किया जा सके।

विदेश – अल-मनार टीवी चैनल ने इराक़ी सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि इराक़ी प्रधान मंत्री सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस का एक संदेश ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी को पहुंचाना चाहते हैं।

अब्दुल मेहदी ने पिछले 17 सितम्बर को सऊदी अरब का अपना पहला आधिकारिक दौरा किया था और सऊदी किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाक़ात की थी।

इराक़ी प्रधान मंत्री के निकट सूत्रों का कहना है कि सऊदी अरब की यात्रा के दौरान बिन सलमान ने तेहरान के नाम एक ज़बानी संदेश भेजा है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह संदेश क्या है?

14 सितम्बर को सऊदी तेल प्रतिष्ठानों पर घातक हमलों के ठीक बाद होने वाली इराक़ी प्रधान मंत्री की इस यात्रा को काफ़ी अहम माना जा रहा था। ख़ास तौर से इसलिए भी कि इराक़ एक अरब देश है, जिसके अपने पड़ोसी देश ईरान के साथ अच्छे दोस्ताना रिश्ते हैं। इसलिए सऊदी अरब और ईरान के बीच जारी तनाव को कम करने में इराक़ महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

कुछ विश्लेषकों का मानना है कि सीरिया और इराक़ में पराजय, उसके बाद यमन में साढ़े चार साल से जारी युद्ध और अब तेल प्रतिष्ठानों पर घातल हमलों ने सऊदी क्राउन प्रिंस का नशा काफ़ी ढीला कर दिया है और अब वह क्षेत्रीय संकटों के शांतिपूर्ण समाधान में दिलचस्पी दिखाकर अपनी और अपने बाप की कुर्सी बचाना चाहते हैं।

इसी महीने के शुरू में सऊदी अरब ने बग़दाद स्थित अपने कांसूलेट को फिर से खोलने का एलान किया है, जिसे 30 साल पहले बंद कर दिया गया था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »