28.1 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

समझें कोरोना के मामले दो-तीन दिन में कैसे हुये कम, समझें आकडों का खेल

-रवि जी. निगम

यदि आपको याद हो कि हमारे प्रधानमंत्री जी के परम प्रिय मित्र मा. डोनाल्ड ट्रम्प महोदय ने हमारे देश में कोरोना की स्थिति को लेकर एक विश्लेषण किया था कि यदि भारत में सही तरह से जांच हो तो अमेरिका से भी ज्यादा मामले निकलेंगे और मा.ट्रम्प महोदय का विश्लेषण सच साबित भी हुआ, जब टेस्टिंग की संख्या बढाई गई तो आकडों में भी उछाल आता गया, लेकिन अब आकडे कम हो गये हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि अब कोरोना देश से खतम हो रहा है, उसकी भयावह स्थिति आज भी कायम है और कोरोना बुरी तरह से पैर पसार रहा है, ये तो देश भक्त तथाकथित मीडिया की मेहरबानी है, जो बिहार चुनाव कराने के लिये इसे मुद्दा ही नहीं मानती, इसके दूरगामी असर या दुष्परिणाम जनता को बिहार चुनाव के बाद आने वाले दिनों में देखने को मिलेंगे, जब काफी देर हो चुकी होगी, क्या कोरोना को यहाँ से नहीं समझा जा सकता कि जब देश के दिग्गज व्यक्ति विषेश भी इसके प्रभाव से प्रभावित ही नहीं अपितु अपनी जांन तक गवां रहे हैं जो आम इंसान से ज्यादा सुरक्षित हो और उनके पास उससे बचाव के व्यापक इंतजामात हों, तो आम इंसान की तो बात ही छोड दीजिये, सब जानें दीजिये हमारे देश के प्रधानमंत्री जी को ही ले लीजिये जो महीने में कम से कम बीस दिन विदेश यात्रा में ही रहते थे, वो भी जाने दीजिये ये तो आप को भलीभांति ज्ञात है कि वो किसी भी आगामी चुनाव से पूर्व धुआंधार रैलियों के लिये जाने जाते हैं उनका देश में सबसे ज्यादा रैली करने का रिकॉर्ड है जिसे विरोधी पक्ष आज तक तोड नहीं पाया है, वो तो अब संयुक्त राष्ट्र की सभा को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हैं, लेकिन देश की जनता को आत्मनिर्भर जरूर बना दिया है तकि कोरोना उसका कुछ भी न कर सके और वो बिंदास सडको पे घूम सके, इतनी हिम्मत कोई दूसरा देश नहीं दिखा सकता है अभी हाल ही में एक देश में एक ही दिन में मात्र 196बे मौंत क्या हुई कि उसने वापस लॉकडाऊन सख्ती के साथ लगा दिया, हमारे देश की जनसंख्या ज्यादा है इस लिये हज़ार से 12 सौ से भी अधिक मौंत के मामले दर्ज होना तो सायद कोई बहुत बडी बात नहीं हो ? इतना ही नहीं ट्रम्प महोदय के विश्लेेेेेेषण के अनुसार जल्द ही हमारा देश विश्व गुरू यानि कोरोना में नंबर वन हो जायेगा, खैर छोडिये ये सब तो राज-काज की बात है।

नई दिल्ली : भारत में सोमवार को 24 घंटे में सामने आए 70,589 नए कोरोना केस के साथ ही देश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा अब 61 लाख के पार हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 776 लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा अब 96,318 हो गया है।

एक्टिव केस 9,47,576
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी अपडेट के अनुसार अब देश में कुल संक्रमितों की संख्या 61,45,292 हो गई है। वहीं, एक्टिव केस 9,47,576 रह गए हैं। साथ ही देश में अब तक 51,01,398 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं।

टेस्टिंग में गिरावट
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अनुसार देश में अब तक 7,31,10,041 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। इसमें कल यानी 28 सितंबर को 11,42,811 सैंपल के टेस्ट किए गए। हालांकि, इससे एक दिन पहले रविवार को 7.1 लाख के करीब ही टेस्ट हुए। माना जा रहा है कि इसी की वजह से नए संक्रमित केसों में गिरावट आई है। इससे पहले पिछले हफ्ते गुरुवार को करीब 15 लाख टेस्ट भारत में किए गए थे। वहीं, अगले दिन शुक्रवार को ये गिरकर 13.4 लाख और फिर शनिवार को 9.9 लाख रह गया था। हर रविवार को होने वाले टेस्ट की संख्या हफ्ते के अन्य दिनों से कम रहती है। इस कारण हर सोमवार को नए केसों की संख्या अन्य दिनों के मुकाबले कम रहती है। इस रविवार को लेकिन ये संख्या पिछले तीन रविवार से भी कम थी।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »