34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

11 साल की सजा कैलिफोर्निया के पूर्व पुलिस प्रमुख को; अमेरिका कैपिटल दंगा मामले में अदालत ने दोषी पाया

कैलिफोर्निया के एक पूर्व पुलिस प्रमुख को कैपिटल पर हुए हमले से जुड़े मामले में दोषी पाया गया है। 6 जनवरी को कैपिटल दंगे के दौरान हथियारों से लैस 59 वर्षीय एलन होस्टेट्टर को 11 साल जेल की सजा सुनाई गई है। सीएनन की रिपोर्ट के अनुसार, होस्टेट्टर पहले कथित राजनीतिक विरोधियों को फांसी देने की वकालत कर चुके थे। अब कैपिटल दंगे में भूमिका पाए जाने पर अमेरिकी जिला न्यायाधीश रॉयस सी लैम्बर्थ ने गुरुवार (स्थानीय समय) को 135 महीने की सजा सुनाई।

59 वर्षीय एलन होस्टेट्टर को जुलाई में कई आरोपों में दोषी पाया गया। इसमें प्रशासन की आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश, आधिकारिक कार्यवाही बाधित करना, प्रतिबंधित इमारत या मैदान में घातक या खतरनाक हथियार के साथ प्रवेश, एक प्रतिबंधित इमारत में खतरनाक हथियार के साथ घुसकर अशांति फैलाने वाला आचरण करना भी शामिल है। 

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक होस्टेट्टर को मिली सजा के बाद अमेरिकी न्याय विभाग ने बयान जारी किया। इसके अनुसार, कैपिटल में हिंसा की घटनाओं से पहले, होस्टेट्टर ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के आसपास विभिन्न साजिशों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया। बाद में वह कैलिफोर्निया के ला हबरा पुलिस प्रमुख के रूप में रिटायर हुए।

होस्टेट्टर पर कैपिटल दंगे से एक दिन पहले 5 जनवरी को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की रैली को सह-प्रायोजित करने का भी आरोप है। खबरों के अनुसार उन्होंने वाशिंगटन, डीसी में हिंसक और उग्र बयानबाजी की। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, न्याय विभाग ने बताया कि अगले दिन, होस्टेट्टर रणनीतिक हथियार और पोशाक से लैस होकर कैपिटल पहुंचे। उनके पास एक हेलमेट, हैच, चाकू, स्टन बैटन, काली मिर्च स्प्रे और अन्य हथियार भी थे। 

कैपिटल पहुंचने पर होस्टेट्टर ‘स्टॉप द स्टील’ रैली में भाग लेने से पहले ‘डीसी ब्रिगेड’ के साथी सदस्यों में शामिल हो गए। इसके बाद, उन्होंने अन्य दंगाइयों के साथ मिलकर कानून-व्यवस्था कायम करने में जुटे अधिकारियों के खिलाफ काम किया। खबरों के अनुसार, होस्टेट्टर को 10 जून, 2021 को कैलिफोर्निया में अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी- फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने गिरफ्तार किया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार कैपिटल दंगा मामले में चार सह-प्रतिवादियों को भी प्रशासन की आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश रचने के लिए नवंबर में दोषी ठहराया गया था। इनसे पहले मामले के पांचवें सह-प्रतिवादी रसेल टेलर को आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश रचने का दोषी ठहराया जा चुका था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »