34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

Google Gemini: सबसे शक्तिशाली AI मॉडल Gemini, बेंचमार्क में अधिकांश मानव विशेषज्ञों, GPT-4 से बेहतर प्रदर्शन करता है

Google Gemini: Google ने अपने नए AI मॉडल, जेमिनी से पर्दा उठा लिया है। इस मॉडल को इंसानों की तरह व्यवहार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अन्य मॉडल जो हासिल कर सकते हैं उससे बेहतर है। जेमिनी एक नया कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल है जो समझने, सारांशित करने, तर्क करने, कोडिंग और योजना बनाने जैसे कार्यों में अन्य मॉडलों से बेहतर प्रदर्शन करता है। यह तीन संस्करणों में आता है: प्रो, अल्ट्रा और नैनो। प्रो संस्करण पहले से ही उपलब्ध है, और अल्ट्रा संस्करण अगले साल की शुरुआत में जारी किया जाएगा।

वर्तमान में, Google ने नए जेमिनी प्रो को अपने चैटबॉट बार्ड के साथ एकीकृत किया है जो चैटजीपीटी का प्रत्यक्ष प्रतियोगी है। आप जेमिनी-संचालित बार्ड के साथ टेक्स्ट-आधारित बातचीत कर सकते हैं लेकिन Google ने अन्य तौर-तरीकों के लिए “जल्द ही” समर्थन का वादा किया है। नया अपडेट 170 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध है लेकिन यह अंग्रेजी तक ही सीमित है।  

मिथुन राशि क्या है?
जेमिनी Google के डीपमाइंड डिवीजन द्वारा विकसित एक बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) है। इसे OpenAI के ChatGPT जैसे अन्य AI सिस्टम के साथ प्रतिस्पर्धा करने और संभवतः उनसे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मिथुन राशि की मुख्य विशेषताएं

मल्टीमॉडल क्षमताएं
जेमिनी को मूल रूप से मल्टीमॉडल, टेक्स्ट, छवियों और अन्य डेटा प्रकारों को एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अधिक स्वाभाविक बातचीत करने की क्षमता प्रदान कर सकता है। Google ने सीधे वीडियो इंटरेक्शन की मदद से एआई के साथ बातचीत करके वास्तविक समय में विभिन्न वस्तुओं को दिखाकर उसकी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। 

टूल्स और एपीआई का उपयोग
जेमिनी “अगली पीढ़ी के मल्टीमॉडल मॉडल” में से एक है जो पाथवे, Google के नए एआई बुनियादी ढांचे का उपयोग करेगा। यह संकेत देता है कि जेमिनी संभावित रूप से अब तक बनाया गया सबसे बड़ा भाषा मॉडल है।

विभिन्न आकार और क्षमताएं
जेमिनी एक “मॉडल की श्रृंखला” है जिसे विभिन्न आकारों और क्षमताओं में उपलब्ध कराया जाएगा। यह सटीकता बढ़ाने और खतरनाक मतिभ्रम वाली सामग्री को कम करने के लिए स्मृति, Google खोज जैसे स्रोतों के विरुद्ध तथ्य-जांच और बेहतर सुदृढीकरण सीखने का उपयोग कर सकता है।

जेमिनी का प्रभाव
जेमिनी का एआई उद्योग पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। यह Google का अब तक का सबसे शक्तिशाली AI मॉडल है और OpenAI के GPT-4 से बेहतर प्रदर्शन करता है। यह बार्ड चैटबॉट और Pixel 8 Pro जैसे एप्लिकेशन और डिवाइस को शक्ति प्रदान करता है। Google का दावा है कि यह पहले मॉडलों में से एक है जिसे मूल रूप से मल्टी-मोडल एलएलएम के रूप में बनाया गया है। इससे बातचीत को अधिक स्वाभाविक और “मानव-जैसी” बनाना चाहिए। 

 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »