24 C
Mumbai
Monday, March 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

Katalin Novak: राष्ट्रपति को बाल यौन शोषण मामले में दोषी की सजा माफ करना पड़ा भारी, विरोध के चलते पद से देना पड़ा इस्तीफा

हंगरी की राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक ने  अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कैटालिन नोवाक ने शनिवार को इस्तीफे का एलान किया। दरअसल कैटालिन नोवाक ने बाल यौन शोषण मामले के एक दोषी की सजा माफ कर दी थी, जिसका लोगों ने विरोध किया और इसी विरोध के चलते कैटालिन नोवाक को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना पड़ा। 

46 वर्षीय कैटालिन नोवाक ने कहा कि उनसे गलती हुई है और इस वजह से उन्होंने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। नोवाक ने कहा कि ‘मैं उन सभी लोगों से माफी मांगती हूं, जिन्हें मेरे फैसले की वजह से परेशानी हुई। मैं हमेशा से बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के पक्ष में थी और रहूंगी।’

कैटालिन नोवाक ने एक चिल्ड्रेन होम के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर की सजा माफ कर दी थी। डिप्टी डायरेक्टर पर अपने बॉस द्वारा चिल्ड्रेन होम के बच्चों से यौन  शोषण करने के अपराध को छिपाने का दोष सिद्ध हुआ था। बीते साल अप्रैल में पोप फ्रांसिस ने बुडापेस्ट का दौरा किया था। उसी दौरान राष्ट्रपति रहते हुए कैटालिन नोवाक ने चिल्ड्रेन होम के डिप्टी डायरेक्टर की सजा माफ कर दी थी। बीते हफ्ते न्यूज मीडिया ने इसका खुलासा किया तो लोग नाराज हो गए। विपक्ष ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और कैटालिन नोवाक के इस्तीफे की मांग शुरू कर दी। बढ़ते विरोध के चलते कैटालिन नोवाक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 

कानून मंत्री का भी इस्तीफा
कैटालिन नोवाक कतर में वर्ल्ड वाटर पोलो चैंपियनशिप के मैच को देखने कतर गईं हुईं थी। विरोध बढ़ने के बाद वे तुरंत बुडापेस्ट लौटीं और हंगरी लौटते ही उन्होंने इस्तीफे का एलान कर दिया। राष्ट्रपति के इस्तीफे के तुरंत बाद हंगरी के कानून मंत्री जूडित वार्गा ने भी इस्तीफा दे दिया। जूडित ने ही दोषी की माफी को मंजूरी दी थी। हालांकि विपक्ष अभी इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बेन के इस्तीफे की मांग पर भी अड़ा है। देश में सरकार के बढ़ते विरोध को शांत करने के लिए पीएम ओर्बेन ने हाल ही में कहा है कि वे संविधान में बाल यौन शोषण के दोषियों की सजा माफी के प्रावधान की फिर से समीक्षा कराएंगे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »