34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अभी से ट्रेनें फुल हुईं छठ और दिवाली के लिए, जानिए किन रूटों पर चलने जा रही हैं स्पेशल गाड़ियां

छठ के मौके पर बिहार व पूर्वांचल की ओर जाने वाली ट्रेनें अभी से फुल हो गई हैं। इन ट्रेनों में लगातार वेटिंग बढ़नी शुरू हो गई है। इसे देखते हुए रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। बिहार और पूर्वांचल की ओर जाने वाली कृषक एक्सप्रेस, ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस जैसी कुछ ट्रेनों में तो वेटिंग शुरू हो गई है। हालांकि लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी, वंदे भारत एक्सप्रेस में सीटें अब भी खाली हैं। यही हाल दिवाली को लेकर भी है। दिल्ली और मुंबई की ओर से यूपी आने वाली गाड़िया दीवाली की तिथियों पर अभी से भर गई हैं। 

इस बार छठ पर्व 17 से 19 नवंबर तक मनाया जाएगा। उत्तर रेलवे मुख्यालय और पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय की बिहार एवं पूर्वांचल की ओर जाने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाने के आदेश दिए गए हैं। रेलवे अलग-अलग ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट को देखते हुए 13 अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था करेगा। इसमें इंटरसिटी ट्रेनों में लगने वाली एसी चेयरकार, सेकेंड सीटिंग क्लास, जनरल बोगियां भी शामिल हैं। आठ स्लीपर और चार एसी थर्ड की अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था करने के आदेश भी रेलवे मुख्यालय ने दिए हैं। इस बीच रेलवे ने छठ पर्व स्पेशल ट्रेनें चलाने के आदेश भी दिए हैं। छठ पर्व पर 14 नवंबर से ट्रेनों में वेटिंग बढ़ रही है।

रेलवे ने ट्रेन नंबर 02570 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ स्पेशल और 02564 नई दिल्ली-बरौनी स्पेशल की फीडिंग कर दी है। इन स्पेशल ट्रेनों के साथ लखनऊ जंक्शन-गोरखपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस का एडवांस रिजर्वेशन एक माह पहले होता है। अभी मैलानी-गोरखपुर एक्सप्रेस की स्लीपर और एसी में, ऐशबाग-गोरखपुर एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्शन-बरौनी एक्सप्रेस में सीटें खाली हैं। लखनऊ से गोरखपुर जाने वाली कृषक एक्सप्रेस की स्लीपर में 15 से 17 नवंबर तक वेटिंग है। गोरखपुर हमसफर में 14 नवंबर को एसी थर्ड में वेटिंग 79 है।

बिहार की ट्रेनों में भी भीड़
बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनों  में वेटिंग सबसे अधिक है। लखनऊ होकर डिब्रूगढ़ जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस की एसी क्लास में वेटिंग है, वहीं 17 नवंबर को स्थिति रिग्रेट है। लखनऊ जंक्शन-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस की सेकेंड सीटिंग क्लास में वेटिंग 26 तक हो गई है। चेयरकार और एसी थर्ड में भी वेटिंग है। वैशाली एक्सप्रेस में वेटिंग 418, थर्ड एसी इकोनोमी में 38, एसी थर्ड में 220 से 252, एसी सेकेंड में 72 से 91 चल रही है। मथुरा-छपरा एक्सप्रेस की सभी क्लास में वेटिंग है। ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस में एसी थर्ड की 16 नवंबर को स्थिति रिग्रेट है। स्लीपर और एसी सेकेंड में भी कंफर्म सीट उपलब्ध नहीं है। लखनऊ जंक्शन-बरौनी एक्सप्रेस, बाघ एक्सप्रेस और उत्सर्ग एक्सप्रेस में भी यही स्थिति है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »