32 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अवैध पटाखों और विस्फोटकों के ऊपर बैठा मेरठ, 2 की मौंत के बाद जागी पुलिस, धर पकड जारी

  • हादसे के बाद जागी पुलिस ने चलाई अवैध पटाखों के खिलाफ मुहिम
  • लाखों रूपये कीमत के पटाखें और विस्फोटक सामग्री बरामद किये
  • ताबड़तोड़ मुहिम से अवैध पटाखे बनाने, भंडारण करने वालों में हड़कंप

मेरठ – उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के कस्बा सरधना में एक मकान में हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत और आधा दर्जन लोगों के गंभीर रूप से घायल होने के बाद मेरठ पुलिस जागी और अवैध रूप से अवैध पटाखे बेचने वालों की धरपकड़ शुुरू कर दी है।

सरधना के बाद मवाना और आज सुबह किठौर में भी पुलिस ने अवैध पटाखों और विस्फोटक सामग्री के साथ कई लोगों को गिरफ्तार किया है। अब तक पुलिस ने अवैध पटाखा बेचने वालों को चिन्हित कर ताबड़तोड़ दबिश देकर लाखों रूपये कीमत के पटाखें और विस्फोटक सामग्री बरामद किये हैं। भारी मात्रा में पटाखे और विस्फोटक सामग्री बरामद होने के बाद पुलिस-प्रशासन कई बिंदुओं पर जांच कर रहा है। पुलिस की कार्रवाई से अवैध पटाखे बनाने और उनका भंडारण करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों की माने तो दीपावली तक पुलिस की कार्रवाई जारी रहेगी।

पिछले गुरुवार को कस्बा सरधना के मोहल्ला पीरजादगान में कांग्रेस नगर अध्यक्ष आसिम खान के मकान में हुए भयंकर विस्फोट में कांग्रेस नगर अध्यक्ष कासिम खान समेत दो लोगों की मौत हो गई थी। इस भयानक विस्फोट में आधा दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे और आसपास के आधा दर्जन से ज्यादा मकानों की छतें तक उड़ गई थीं। हालांकि पुलिस का दावा यह था कि हादसा गैस सिलेंडर फटने के कारण हुआ। लेकिन इस हादसे के बाद पुलिस ने अवैध रूप से पटाखे बनाने व उनका भंडारण करने वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी। सरधना में शनिवार को मोहल्ला मंडीचारान भटवाड़ा व नई बस्ती में पुलिस ने छापा मारकर कई घरों से पटाखे व विस्फोटक सामग्री बरामद की थी। बरामद पटाखे इतनी अधिक मात्रा में थे की पुलिस को उन्हें टेम्पों में लादकर ले जाना पड़ा।

वहीं मवाना पुलिस ने शनिवार शाम मोहल्ला कल्याण सिंह राजो वाला बाग स्थित एक मकान में छापा मारकर अवैध रूप से बनाए जा रहे पटाखे बरामद किए। पुलिस ने पटाखे बना रहीं छह महिला मजदूरों को भी हिरासत में लिया। मकान की छत पर काफी मात्रा में तैयार पटाखे सुखाए जा रहे थे। खुलेआम चल रहे इस अवैध कारोबार की खबर पूरे मोहल्ले को थी मगर पुलिस ने हादसा हो जाने के बाद ही इस पर कार्रवाई की।

अपनी मुहिम को जारी रखते हुए पुलिस ने किठौर थाना क्षेत्र में आज सुबह छापा मारकर अवैध पटाखे बनाने के उपकरण सहित 03 अभियुक्त गिरफ्तार किये हैं। पुलिस ने किठौर के मौहल्ला नई बस्ती में की गयी कार्रवाई में भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री भी बरामद की है। पुलिस द्वारा बरामद बने/अधबने पटाखे व कच्चा माल ( तैयार अनार 06, देशी पटाखे 125, इकाई शाट 08, सुतली बम तैयार 55, कच्ची मिट्टी के खाली अनार छोटे बडे 2150, गन्धक 01 कट्टे में भरी हुई वजनी करीब 40 किलो, शोरा, कोयला चूर्ण आयरन मिक्स पाउडर (बारूद) 02 कट्टे वजनी करीब 80 किलो, नल की खाली एक बोरा, पेपर शाट एक बोरा, सुतली एक बोरा, पोटाश एक कट्टा वजनी करीब 5 किलो ग्राम, नलकी छोटी बडी भरी हुई को देख लोग भी हैरान रह गये। यह विस्फोटक सामग्री आग लगने पर कई जिंदगियां विरान कर सकती थी।

छोटी मछलियों पर कार्रवाई, बड़े कारोबारी हैं बेखौफ
मेरठ जिले में अवैध पटाखे बनाये जाने का कारोबार बड़े स्तर पर किया जा रहा है। पुलिस की नजर बचा कर खुलेआम यह काम कर पाना संभव नहीं है। गौरतलब है कि मवाना में तो खुली छत पर पटाखे सुखाये जाने का काम किया जा रहा था। महानगर की घनी आबादी के बीच अवैध पटाखे बनाये जाने और उनका भंडारण करने का काम चल रहा है। ऐसे में सरधना विस्फोट जैसा हादसा होने की आशंका बनी हुई है। लेकिन पुलिस की यह मुहिम छोटी मछलियों पर कार्रवाई करने तक सीमित है लेकिन इस अवैध कारोबार के बड़े मगरमच्छों को पकड़े बिना पुलिस की मुहिम अधूरी है जो जनता की जान के लिये भी खतरा है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »