31 C
Mumbai
Tuesday, May 7, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ब्लिंकन और जिनपिंग की मुलाकात, अमेरिका-चीन प्रतिद्वंद्विता भूलकर संबंध बेहतर और मजबूत बनाने की कवायद

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच आर्थिक, राष्ट्रीय सुरक्षा और भू-राजनीतिक मतभेदों के बावजूद तनावपूर्ण संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद की जा रही है। यह बैठक ब्लिंकन की बीजिंग में चीनी विदेश मंत्री के साथ पांच घंटे की बैठक के बाद हुई। अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन के सुरक्षा मंत्री वैंग शियाओहोंग से भी मुलाकात की थी।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, “राष्ट्रपति शी ने कहा कि उन्होंने आपसी सम्मान, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और जीत के सहयोग का प्रस्ताव दिया। दोनों को अपने इतिहास से सबक लेकर भविष्य की ओर बढ़ना चाहिए।” 

अमेरिका-चीन को प्रतिद्वंद्वी के बजाय भागीदार बनना चाहिए: मंत्रालय
मंत्रालय ने आगे कहा, “यह दोनों देशों के लोगों की इच्छा है कि अमेरिका और चीन बातचीत को मजबूत करें, दूरियों को कम करने की कोशिश करें और सहयोग को आगे बढ़ाए। चीन एक समृद्ध और संपन्न अमेरिका को देखकर खुश है। उम्मीद है कि अमेरिका भी चीन के विकास को सकारात्मक दृष्टि से देख सकता है।” उन्होंने कहा, “पिछले 45 वर्षों से अमेरिका-चीन का संबंध हवा और बारिश के जैसा है। चीन और अमेरिका को प्रतिद्वंद्वी के बजाय एक-दूसरे का भागीदार बनना चाहिए। एक दूसरे को दुख पहुंचाने के बजाय तरक्की में एक-दूसरी की मदद करनी चाहिए।”

ब्लिंकन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा, “आज वैंग यी के साथ। आज हमने मादक तत्वों के रोकथान के साथ मतभेद के क्षेत्रों में भी चर्चा की, जहां हम दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रगति कर सकते हैं।” 

इससे पहले ब्लिंकन ने कहा था कि वह उन मुद्दों पर बात करने के लिए चीन में थे, जो अमेरिकी नागरिकों के लिए मायने रखता है, इसमें कर्बिंग फेंटानिल तस्करी भी शामिल है। उन्होंने आगे कहा कि दोनों देश 2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए चल रहे काम पर चर्चा करेंगे। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »