31 C
Mumbai
Tuesday, May 7, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमरीका की मैक्सिमम दबाव की नीति मैक्सिमम झूठ में बदल गयी है : ईरान

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अमरीकी विदेश मंत्री के ईरान विरोधी बयान की प्रतिक्रिया में कहा कि अमरीका की अत्यधिक दबाव की नीति अत्यधिक झूठ में बदल गयी है।

विदेश – ग़ौरतलब है कि पूर्वी सऊदी अरब में इस देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी ‘अरामको’ के प्रतिष्ठान पर यमनी सेना और स्वयंसेवी बल के हमले पर अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्मियो ने शनिवार को अपने ताज़ा दावे में इस हमले के लिए ईरान को ज़िम्मेदार बताया।

अमरीकी विदेश मंत्री के इस बयान पर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मूसवी ने रविवार को कहा कि कूटनीति के परिवेश में अमरीकी अधिकारी की ओर से इल्ज़ाम की कोई अहमियत नहीं है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में दुश्मनी प्रकट करने के कुछ उसूल होते हैं, मगर अमरीकी अधिकारियों को यह भी नहीं मालूम है।

अब्बास मूसवी ने कहा कि इस तरह के बयान और कार्यवाही गुप्तचर संगठनों की भविष्य की किसी कार्यवाही के लिए किसी देश की छवि को ख़राब करने के लिए उठाए जाने वाले क़दम से बहुत मिलती जुलती है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने लगभग 5 साल से सऊदी गठबंधन के यमन पर जारी हमले और इस दौरान इस गठबंधन के नाना प्रकार के युद्ध अपराध का उल्लेख करते हुए कहा कि यमनियों ने साबित कर दिया है कि वह जंग व अतिक्रमण का डट कर मुक़ाबला करेंगे।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि क्षेत्र में शांति और यमन के संकट के ख़त्म होने के लिए ज़रूरी है कि सऊदी गठबंधन के हमले और यमन पर अतिक्रमण करने वालों को पश्चिमी देशों की ओर से हथियारों की मदद व राजनैतिक समर्थन रुकें और साथ ही राजनैतिक हल निकालने के लिए कोशिश हो।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »