36 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमेजन के फाउंडर जेफ बेज़ोस अंतरिक्ष को छूकर धरती पर लौटे सुरक्षित

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने (Jeff Bezos) मंगलवार शाम तीन अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष की सैर की. 11 मिनट की इस सैर पर बेजोस के साथ उनके भाई मार्क, मर्करी 13 एविएटर वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन मौजूद थे. यात्रा पूरी करने के बाद स्पेस कैप्सूल ने टेक्सास में लैंडिंग की. दुनियाभर की निगाहें इस अंतरिक्ष यात्रा पर टिकी हुई थीं, क्योंकि कुछ दिन पहले ही ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन ने अंतरिक्ष की यात्रा की थी.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजन के न्यू शेपर्ड लॉन्चिंग व्हीकल (New Shepard launching vehicle) के जरिए अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. इस दौरान स्पेस कैप्सूल के भीतर अरबपति को बैठे हुए देखा गया. वहीं, इस यात्रा के दौरान दो रिकॉर्ड बने, जिनके बनने की जानकारी पहले से ही लोगों को थी. इसमें पहला रिकॉर्ड ये रहा कि वैली फंक स्पेस में जाने वालीं दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गई. वहीं, दूसरा रिकॉर्ड ये बना कि 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन स्पेस में जाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए. यात्रा के दौरान सभी एस्ट्रोनोट्स के चेहरे पर उत्साह को देखा जा सकता था.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

न्यू शेपर्ड (New Shepard) अंतरिक्ष के किनारे तक पहुंचा, जिसे कर्मन लाइन के रूप में जाना जाता है. इंटरनेशनल एयरोनॉटिक्स बॉडी ने इस रेखा को रेखांकित किया है, जिसे पृथ्वी के वातावरण और अंतरिक्ष के बीच सीमा माना जाता है. फिर भी 100 किमी की ऊंचाई पर पहुंचने वाले बेजोस ने ब्रैनसन की तुलना में अधिक दूरी तय की. ब्रैनसन ने अपनी यात्रा के दौरान 86 किमी की ऊंचाई तक उड़ान भरी. बेजोस ने यात्रा से पहले कहा था कि वह इस यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं, लेकिन वह नर्वस नहीं महसूस कर रहे हैं.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »