33 C
Mumbai
Sunday, May 5, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ईद पर सुरक्षा के कडे इन्तजाम : एसएसपी ने दी चेतावनी, सड़क पर जुमे की नमाज और ऊंट की कुर्बानी पर सीधे भेजूंगा जेल !!!

न्यूज डेस्क (उत्तर प्रदेश): मेरठ जनपद में एसएसपी ने नायब शहर काजी को साफ चेतावनी दी है कि जुमे की नमाज सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी। गुलमर्ग पर पशुओं की पैंठ नहीं लगेगी। ऊंट की कुर्बानी किसी ने की, तो उसे सीधे जेल भेजा जाएगा। वहीं ईद की नमाज पूर्व की तरह अदा की जाएगी। इस पर नायब शहर काजी और उनके साथ एसएसपी से मिलने गए मौलानाओं ने कहा कि वे पुलिस-प्रशासन के साथ हैं। वहीं बकरीद और स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के मद्देनजर शहर को चार जोन में बांटा गया है। संवेदनशील इलाकों में एक कंपनी आरएएफ और दो कंपनी पीएसी तैनात की गई है।

एसएसपी अजय साहनी ने बुधवार को कहा था कि जुमे की नमाज सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी, इससे यातायात प्रभावित होता है। इमलियान, भूमिया पुल, सोतीगंज समेत कई मस्जिदों के मौलाना-मुतवल्ली को इस संबंध में पुलिस ने हिदायत दी है। गुरुवार के अंक में अमर उजाला ने इस समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

कुछ लोगों ने अफवाह उड़ा दी कि ईदगाह की नमाज भी सड़क पर नहीं पढ़ने दी जाएगी। वहीं गुरुवार को नायब शहरकाजी जैनुर राशिदीन समेत कई मौलाना एसएसपी से उनके ऑफिस में मिले। नायब शहरकाजी ने कहा कि हम पुलिस-प्रशासन के साथ हैं। जुमे की नमाज सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी। इसे लेकर संबंधित मस्जिदों के मौलाना और मुतवल्ली से बात हो गई है। एसएसपी ने कहा कि बकरीद पर ऊंट की कुर्बानी और पशुओं की नुमाइश पर भी रोक है। नायब शहर काजी के साथ आए एक मौलाना ने कहा कि प्रशासन की सारी बातें सही हैं, इन्हें बकरीद पर माना जाएगा।

ऊंटों की कुर्बानी पर सीधे जेल भेजूंगा : एसएसपी

एसएसपी ने साफ कहा कि ऊंटों की कुर्बानी प्रतिबंधित है, कोर्ट का आदेश है। शासन का आदेश भी आ चुका है। कोर्ट और सरकार के आदेश की कॉपी दिखाते हुए कहा कि ऊंट की कुर्बानी हुई, तो सीधे जेल भेजूंगा। वहीं ईद की नमाज पूर्व की तरह परंपरागत तरीके से पढ़ी जाएगी, इसके लिए पुलिस-प्रशासन ने तैयारी कर ली है।

पैठ के लिए जमीन चिह्नित

एसएसपी ने सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला से कहा कि गुलमर्ग के पास पशुओं की पैठ नहीं लगनी चाहिए। 2018 में पशुओं की पैठ के लिए जाकिर कॉलोनी में जगह निर्धारित हुई थी। वहीं पर पशुओं को खरीदा और बेचा जाना चाहिए। सीओ कोतवाली ने सिटी मजिस्ट्रेट के साथ शाम चार बजे भ्रमण कर जगह चिह्नित की।

एसएसपी से आदर्श सेवा समिति मिली

जुमे की नमाज को लेकर गुरुवार को आदर्श सेवा समिति अध्यक्ष अनस चौधरी कार्यकर्ताओं के साथ एसएसपी से मिले। अनस चौधरी ने कहा कि पुलिस प्रशासन को पूरा सहयोग करेंगे। यातायात प्रभावित नहीं होने देंगे, इसके लिए लोगों के साथ मीटिंग की गई है। धार्मिक स्थल के अंदर नमाज होगी। सड़क पर कोई नहीं आएगा, जिससे यातायात प्रभावित हो। बकरीद पर परंपरागत तरीके से नमाज होगी। इसको लेकर कोई भी भ्रम न रखें।

चार जोन में बांटा शहर

बकरीद और स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के मद्देनजर शहर को चार जोन में बांटा गया है। संवेदनशील इलाकों में एक कंपनी आरएएफ और दो कंपनी पीएसी तैनात की गई है। रात के लिए अलग से क्यूआरटी रहेगी। सभी स्कूल-कॉलेजों, शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर, रोडवेज बस अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर भी सुरक्षा कड़ी रहेगी।

गुरुवार को बचत भवन में आयोजित कानून एवं शांति व्यवस्था की बैठक में डीएम अनिल ढींगरा ने कहा कि बकरीद के त्योहार को परंपरागत तरीके से मनाया जाएगा। यदि किसी ने माहौल खराब करने की कोशिश की तो उसे जेल भेजा जाएगा। एसएसपी अजय साहनी ने कहा कि ऊंटों का कटान सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट द्वारा प्रतिबंधित किया गया है इसलिए बकरीद पर ऊंटों का कटान नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कुर्बानी के बाद अवशेषों का ढेर न लगने देने, उसके निस्तारण की व्यवस्था पूर्व में ही बनाने के निर्देश संबंधित को देने की बात कही।

धार्मिक स्थल पर रहेगा पुलिस का पहरा

जुमे की नमाज पर आज (शुक्रवार) को पुलिस का पहरा रहेगा। यातायात व्यवस्था को देखते हुए नमाज सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी। इसको लेकर कई धार्मिक स्थलों पर पुलिस फोर्स लगाई गई है। सदर बाजार, कोतवाली व लिसाड़ी गेट सहित कई थानेदारों को निर्देश जारी किया गया कि असामाजिक तत्वों पर शिकंजा कसें। कई जगह पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी देखे।

पुलिस ने तैयारी कर ली है

नायब शहरकाजी ने वादा किया है कि सड़क पर नमाज नहीं पढ़ी जाएगी। इसके बावजूद सड़क पर नमाज पढ़ी गई तो कानूनी प्रक्रिया होगी। ऊंटों की कुर्बानी पर प्रतिबंध है। जाकिर कॉलोनी में पशुओं की पैठ लगनी निर्धारित है। इसको लेकर पुलिस ने तैयारी कर ली है। – अजय साहनी, एसएसपी

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »