29 C
Mumbai
Tuesday, May 7, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

किसानों का मोदी सरकार के कृषि विधेयकों के खिलाफ भारत बंद, कहीं चक्का जाम तो कहीं रेल ट्रैक पर डेरा, 25 राज्यों में किसान सड़क पर उतरे

नई दिल्ली – कृषि विधेयकों के खिलाफ देशभर के किसानों भारत बंद पूरी तरह सफल रहा| बंद का सबसे ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में देखने को मिला . पंजाब में अमृतसर, फरीदकोट समेत कई शहरों में किसान रेलवे ट्रैक पर डेराजमा दिया| किसानों के आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने पंजाब जाने वाली 13 जोड़ी ट्रेनों को पंजाब पहुंचने से पहले ही टर्मिनेट कर दिया. इसके अलावा 14 ट्रेनों को कैंसल कर दिया।

रेलवे लाइनों पर धरना
जहां एक ओर पंजाब में किसानों ने रेल लाइनों पर बैठकर चक्का जाम कर दिया तो दूसरी तरफ कर्नाटक के किसानों ने किसान एसोसिएशन के झंडे तले कर्नाटक, तमिलनाडु हाई वे पर भारी पुलिस बल की तैनाती के बावजूद यातायात को रोक कर रखा।

पश्चिमी यूपी में चक्का जाम
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बागपत, बड़ौत, खेकड़ा, रमाला, टिटरी सहित दूसरे पूरे इलाके में चक्का जाम कर दिया। किसान हुक्का लेकर सड़कों पर जा बैठे जिसके कारण कोई वाहन इन इलाकों से नहीं गुज़र सका। राजधानी दिल्ली से सटे राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैक्टर और ट्रोलइयों की लम्बी कतार लगी थी।

मोदी सरकार विरोधी नारे लगे
हुक्कों के साथ इन पर बैठे किसान मोदी सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नोएडा में जब किसानों ने रास्तों को घेर लिया तो प्रसाशन को मजबूर हो कर जाम से निपटने के लिए दूसरे रास्तों से यातायात को निकालना पड़ा।

बिहार में आरजेडी ने किया नेतृत्व
बिहार में आरजेडी के नेतृत्व में किसान सड़कों पर उतर आये, आगे आगे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ट्रैक्टर पर सवार थे तो उनके पीछे हरे झंडे लहराते हुए किसान बंद के समर्थन में निकल पड़े। जहां एक ओर कांग्रेस इन किसानों के समर्थन में खुल कर सड़कों पर थी तो दूसरी ओर आरजेडी, समाजवादी पार्टी, अकाली दल, आप, टीएमसी भी इन किसानों का समर्थन कर रहे थे।

25 राज्यों में किसान सड़क पर उतरे
देश के 25 राज्यों में किसान विरोधी विधेयक को वापस लेने की आवाज़ उठाते हुए सड़कों पर उतरे। कुछ स्थानों पर पुलिस ने बल प्रयोग भी किया, बावजूद इसके किसान डटे रहे। किसानों की मांग है कि इन क़ानूनों को वापस लिया जाए और समर्थन मूल्य की गारंटी दी जाए।

लेफ्ट ने वादाखिलाफी का लगाया इलज़ाम
वामपंथी नेता अतुल कुमार अनजान ने मोदी सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि मोदी ने 2014 में स्वामी नाथन आयोग की सिफ़ारिशें की लागू करने का वादा किया था लेकिन अब वे वादे से मुकर रहे हैं।

सीएम मोदी की बात नहीं मान रहा पीएम मोदी
कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना था कि मुख्यमंत्री रहते हुए मोदी ने एमएसपी को कानूनी तौर पर अनिवार्य करने की बात कही थी, उन्होंने पूछा कि आज ऐसा क्या हो गया कि एक मोदी दूसरे मोदी की बात याद नहीं रख पा रहा है। राहुल गाँधी ने भारत बंद का समर्थन करते हुए टिप्पणी की कि अब नए कृषि क़ानून हमारे किसानों को गुलाम बनाएँगे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »