33 C
Mumbai
Sunday, May 19, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

केंद्रीय मंत्री, बीजेपी के पांच सांसद, 41 लोगों पर हिंसा का केस तीन विधायक समेत

झारखंड की राजधानी रांची में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, बीजेपी के 5 सांसद और तीन विधायकों समेत कुल 41 लोगों के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई है. केंद्रीय मंत्री मुंडा व अन्य भाजपा नेताओं द्वारा मंगलवार को सचिवालय का घेराव करने के मामले में जिला प्रशासन रांची ने मामला दर्ज कराया है.

आरोप है कि मंत्री अर्जुन मुंडा ने भाजपा सांसदों और विधायकों सहित हजारों अज्ञात कार्यकर्ताओं के साथ ‘हेमंत हटाओ, झारखंड बचाओ’ का नारा लगाते हुए विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया। बताया जा रहा है कि प्रदर्शन के दौरान अर्जुन मुंडा समर्थकों ने सचिवालय के सामने लगे पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ दिया और अराजक तरीके से हिंसा का प्रयास किया.

घटना के वक्त मौके पर तैनात पुलिस ने जब बीजेपी नेताओं को रोकने की कोशिश की तो कार्यकर्ताओं ने पथराव शुरू कर दिया. जिसके जवाब में पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। जिला प्रशासन के मुताबिक मुंडा समर्थकों ने सचिवालय के बाहर कम से कम तीन घंटे तक हंगामा किया। जिससे कुल 60 से अधिक लोग घायल हो गए।

इसके बाद रांची जिला प्रशासन की ओर से कार्यपालक दंडाधिकारी उपेंद्र कुमार ने पुलिस में बयान दर्ज कराते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुडा व अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी. जिसमें सभी आरोपियों पर दंगा भड़काने, सरकारी निर्देशों का उल्लंघन करने, सरकारी काम में बाधा डालने, अपराध भड़काने और अन्य व्यक्तियों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया है.

साथ ही प्राथमिकी में यह भी कहा गया है कि 11 अप्रैल को भाजपा सचिवालय के घेराव का ऐलान किया गया था. इसके लिए उपायुक्त व एसएसपी ने संयुक्त रूप से दंडाधिकारी, अधिकारी व सुरक्षाबलों की तैनाती के आदेश जारी किए. पूरे इलाके में सुबह 8 बजे से रात 11.30 बजे तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई, इसके बावजूद भाजपा नेताओं ने हंगामा किया और हंगामा किया.

भाजपा नेताओं ने पुलिस पर हमला किया और पथराव किया। जिससे कई पुलिसकर्मी व पत्रकार घायल हो गए। हिंसा इतनी बेकाबू हो गई कि पुलिस को वाटर कैनन और आंसू गैस के गोले दागने पड़े। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास, सांसद निशिकांत दुबे, सांसद संजय सेठ, सांसद समीर उरांव, सांसद सुनील कुमार सिंह, विधायक अमित मंडल, विधायक बाबूलाल मरांडी, विधायक सहित कुल 41 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. बिरंची नारायण सिंह। गया है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »