31 C
Mumbai
Friday, May 17, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

खास खबरों के साथ – रिपोर्ट – मिन्टू शर्मा

1 – नोटबंदी के दौरान खातों में जमा करोड़ों रुपए को लेकर दिलचस्प खुलासे हो रहे हैं। आयकर विभाग के सख्त नियम और बेनामी ऐक्ट से बचने के लिए 70 फीसदी से ज्यादा लोग इस बात से मुकर गए हैं कि खाते में जमा रकम उनकी है। शहर में करीब 500 से ज्यादा खातों की जांच की गई ।

इस खुलासे के बाद आयकर विभाग ने बैंकों में जमा धन की निगरानी के लिए गाइडलाइंस की बात की है। नोटबंदी के दौरान देशभर के बैंक खातों में करीब 15 लाख करोड़ से ज्यादा जमा हुए थे। जनधन खातों में 10-10 लाख रुपए आ गए।

ऐसे हजारों खातों को संदिग्ध की श्रेणी में रखा गया, एसएफटी नाम के इस सॉफ्टवेयर के जरिए बैंकों को सूचनाएं भेजनी थीं, आयकर विभाग की वित्तीय खुफिया इकाई ने खातों को खंगालना शुरू किया। हाईटेक सॉफ्टवेयर एसएफटी के जरिए खातों की जांच की गई और जिनमें अचानक मोटी रकम जमा हुई थी, उन्हें अलग कर दिया। फिर उन खातों की जांच के लिए संबंधित क्षेत्रों में भेजा गया।

मिन्टू शर्मा

2 – रुपये में लगातार गिरावट जारी है और पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर रोज बढ़ती जा रही हैं। इस बीच खबर है कि इस हफ्ते के अंत में देश की अर्थव्यवस्था पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक होगी।

बुधवार को मिली कई रिपोर्ट्स के मुताबिक रुपये में तेज गिरावट आई है, जिसके चलते इस वर्ष रुपया 12 फीसदी गिर गया है।

समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी की बैठक में संभावित वित्तीय और मौद्रिक कदमों पर चर्चा की जाएगी, जिसमें देश के शीर्ष वित्त अधिकारी भी शामिल होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री अरुण जेटली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, प्रधान मंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय और वित्त सचिव हंसमुख अधिया के साथ-साथ कई अधिकारी भी शनिवार को होने वाली बैठक में भाग ले सकते हैं।

मिन्टू शर्मा –

.3 – उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सपा और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि धर्म, जाति, मजहब, गरीबी हटाने की बात करने वाले यह जान लें, समाजवाद, साम्यवादवाद नहीं राम राज्य से भारत चलेगा। उन्होंने कहा कि 1994-95 में प्रदेश में अराजकता चरम पर था।

इसके खिलाफ आवाज उठाते हुए शहीद हुए पूर्व मंत्री उमानाथ सिंह के नाम से अब जौनपुर में बन रहे राजकीय मेडिकल कॉलेज का नामकर होगा।

वह पूर्व मंत्री अमर शहीद उमानाथ सिंह की 24 वीं पुण्य तिथि पर टीडी कालेज के मैदान में गुरुवार को आयोजित श्रद्धाजंलि समारोह में बोल रहे थे।

मिन्टू शर्मा –

4 – लखनऊ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आतंकी धमकी के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस को आज एक बड़ी सफलता मिली है ।

उत्तर प्रदेश पुलिस के एटीएस (एंटी टेररिजम स्क्वॉड) ने आज आतंकी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

इस आतंकी को कानपुर से पकड़ा गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस के एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरुण ने बताया कि डीजीपी ओपी सिंह आज शाम को मीडिया को इस बाबत विस्तृत जानकारी देंगे।

हिज्ब-उल-मुजाहिदीन से जुड़ा आतंकी बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। यूपी एटीएस की टीम ने कानपुर से कमरुज्जमा को गिरफ्तार किया।

कमरुज्जमा को कानपुर के चकेरी से पकड़ा गया।यूपी एटीएस को बड़ी सफलता मिली। डीजीपी ओपी सिंह इस प्रेसवार्ता में पकड़े गये हिजबुल के आतंकी के विषय पर अहम खुलासे करेगे

मिन्टू शर्मा –

5 – कानपुर विजय माल्या को देश से भगाने में वित्तमंत्री अरुण जेटली को जिम्मेदार बताते हुए गुरुवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कोतवाली में तहरीर दी। तहरीर लेकर पुलिस ने कांग्रेसियों को जांच का आश्वासन दिया है, आज कांग्रेस के शहर अध्यक्ष हरप्रकाश अग्निहोत्री के नेतृत्व में कार्यकर्ता पैदल मार्च करते हुए कोतवाली पहुंचे।

वित्तमंत्री अरुण जेटली पर नौ हजार करोड़ की धोखाधड़ी के अरोपित विजय माल्या को देश से भागने में मदद, देश की जनता के साथ धोखाधड़ी करने, जनता की गाढ़ी कमाई की लूट कराने में मुकदमा दर्ज करने की तहरीर इंस्पेक्टर पीके शुक्ला को दी।

शहर अध्यक्ष ने कहा कि लंदन की अदालत में पेशी के बाद माल्या ने स्वयं स्वीकार किया कि भारत छोडऩे से पहले वह वित्तमंत्री से मिला था।

*ऐसे में उसके देश से भागने में वित्तमंत्री की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भूमिका की जांच होनी चाहिए*

मिन्टू शर्मा

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »