29 C
Mumbai
Tuesday, May 7, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ब्रिटेन की चिंता बढ़ाई नए कोविड वैरिएंट ने, जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने की स्वास्थ्य अधिकारियों ने की अपील

नए कोविड वैरिएंट BA.2.86 ने ब्रिटेन की चिंताएं बढ़ा दी हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को उन लोगों के लिए विंटर वैक्सीन शेड्यूल को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जो चिकित्सीय रूप से सबसे कमजोर हैं। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने कहा कि पुराने वयस्क देखभाल गृहों के निवासियों और घर में रहने वाले लोगों को इस सप्ताह से कोविड-19 और फ्लू का वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्य उच्च जोखिम वाले समूहों को अगले सप्ताह से सर्दियों से पहले वैक्सीन लगवाने लिए आमंत्रित करना शुरू हो जाएगा।

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा वैरिएंट BA.2.86 को चिंता के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, लेकिन इसकी प्रवृत्ति के कारण इसकी बारीकी से निगरानी की जा रही है। 

यूकेएचएसए में भारतीय मूल की इंसिडेंट डायरेक्टर डॉ. रेणु बिंद्रा ने कहा, ‘BA.2.86 में अन्य कोविड-19 वैरिएंट की तुलना में वायरल जीनोम में म्यूटेशन की एक महत्वपूर्ण संख्या है, लेकिन अब तक के आंकड़े वायरस के संचरण, गंभीरता या प्रतिरक्षा पलायन गुणों पर इसके प्रभाव के बारे में ठोस निष्कर्ष निकालने के लिए बहुत सीमित हैं।’

उन्होंने कहा, ‘यह स्पष्ट है कि ब्रिटेन और वैश्विक स्तर पर कुछ हद तक सामुदायिक प्रसार हुआ है और हम इसकी पूरी सीमा का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि इस बीच सभी पात्र लोग जल्द से जल्द शरद ऋतु की वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आएं।’

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »