31 C
Mumbai
Tuesday, May 7, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

यमनियों के ड्रोन हमलों से बौखलाए ट्रम्प को फिर याद आई दुधारू गाय।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने सऊदी क्राउन प्रिंस बिन सलमान को एक बार फिर विश्वास दिलाया है कि वाशिंग्टन, सऊदी अरब की रक्षा के लिए तैयार है।

विदेश – इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने शनिवार की रात सऊदी क्राउन प्रिंस बिन सलमान से टेलीफ़ोनी वार्ता में कहा कि अमरीका, सऊदी अरब की रक्षा के लिए तैयार है। अमरीकी राष्ट्रपति ने सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी आराम्को पर यमनी सेना के ड्रोन हमले की ओर संकेत करते हुए कहा कि यह हमला अमरीका और दुनिया की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा।

इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प सऊदी अधिकारियों को दुधारू गाए बता चुका हैं। उन्होंने अपने एक चुनावी प्रचार में बल दिया था कि सऊदी अरब की शाही व्यवस्था अमरीका के समर्थन के बिना दो सप्ताह से भी अधिक नहीं चल सकती।

दूसरी ओर अमरीकी विदेशमंत्री ने बिना सबूत और प्रमाण के ईरान को सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हमले का ज़िम्मेदार क़रार दिया है।

अमरीकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने इस्लामी गणतंत्र ईरान के विरुद्ध निराधार दावे दोहराते हुए दावा किया कि सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर यमनियों के ड्रोन हमले में ईरान का हाथ है।

इसी मध्य रियाज़ में अमरीकी राजदूत ने आराम्को कंपनी की दो तेल रिफ़ाइनरियों पर यमन के ड्रोन हमले की निंदा की है। जान अबी ज़ैद ने यमन के ड्रोन हमले को अस्वीकार्य बताते हुए दावा किया कि इस प्रकार के हमले में भविष्य में आम नागरिक भी मारे जा सकते हैं।

ज्ञात रहे कि यमनियों ने सऊदी अरब के पाश्विक हमलों के जवाब में कभी भी आवासीय क्षेत्रों और आम नागरिकों को निशाना नहीं बनाया जबकि सऊदी अरब आए दिन यमन के आम नागरिकों को निशाना बनाता रहता है।

रियाज़ में अमरीकी राजदूत ने ऐसी हालत में पीड़ित यमनियों के ड्रोन हमलों की निंदा की है कि पिछले चार साल से ज़्यादा समय से यमन पर हो रहे पाश्विक हमलों का अमरीका निरंतर समर्थन कर रहा है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »