29 C
Mumbai
Monday, May 6, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

यूके का अगला PM बोरिस जॉनसन के बाद कौन? रेस में आगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक

बोरिस जॉनसन के यूके पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद नया प्रधानमंत्री कौन होगा? इसकी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। यूके के अगले पीएम के दावेदारों में भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम भी है। अगर ऐसा होता है कि ऋषि यूके के पीएम बनने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति होंगे। ऋषि सुनक राजकोष का चांसलर पद संभाल रहे थे। लेकिन हाल ही में ऋषि सुनक और यूके के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफे के बाद यूके में मंत्रियों के इस्तीफों की बाढ़ आ गई। जिसके दबाव में जॉनसन ने इस्तीफा देने का फैसला लिया। चलिए जानते हैं कौन हैं ऋषि सुनक जो बोरिस जॉनसन के बाद यूके के अगले पीएम की रेस में आगे चल रहे हैं। 

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

हालांकि माना जा रहा है यूके के अगले पीएम बनने तक बोरिस कार्यवाहक पीएम के तौर पर बने रहेंगे। उनका कार्यवाहक पदभार अक्टूबर माह तक रहने की संभावना है। 42 वर्षीय ऋषि सुनक जिनका नाम इस वक्त यूके के अगले पीएम के रूप में सामने आ रहा है, उन्हें बोरिस जॉनसन ने ही राजकोष का चांसलर नियुक्त किया था। यह फरवरी 2020 की बात है, जब बोरिस अपनी कैबिनेट का विस्तार कर रहे थे।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

पंजाब से यूके पहुंचा था परिवार
ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से यूके पहुंचे थे। इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से उनकी शादी हुई। उनकी दो बेटियां हैं। अक्षता से उनकी मुलाकात कैलिफोर्निया में हुई थी।

कोरोना महामारी में पाई लोकप्रियता
उन्हें व्यवसायियों और श्रमिकों की मदद के लिए देश में पसंद किया जाता है। कोरोना महामारी के दौरान अरबों पाउंड के बड़े पैकेज की घोषणा के बाद ऋषि सुनक की लोकप्रियता काफी बढ़ गई थी।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

लॉकडाउन उल्लंघन में लगा था जुर्माना
ऋषि सुनक को ‘डिशी’ उपनाम से पुकारा जाता है। कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन में उन पर जुर्माना भी लगा था। उन पर डाउनिंग स्ट्रीट की सभा में भाग लेने का आरोप था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »