31 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

योगी सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगी कोटेदारी व्यवस्था, लाभार्थियों के खातों में सीधे जाएगी सब्सिडी की राशि।

रिपोर्ट-विपिन निगम

न्यूज़ डेस्क (यूपी)लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार ने कोटेदारी व्यवस्था को लेकर बड़ा फैसला किया है. सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘जल्द ही प्रदेश में कोटेदारी की व्यवस्था खत्म होगी. सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में भेजी जाएगी. अगर शासन की योजनाएं ईमानदारी से नीचे तक पहुंचा दी जाएं तो भूख, बीमारी और कुपोषण से कोई नहीं मर सकता’. इसके साथ ही सीएम ने पोषण मिशन के तहत दी जाने वाली सहायता भी डीबीटी के माध्यम से खातों में भेजने पर जोर दिया.

दरअसल, सीएम योगी शनिवार को साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में पोषण अभियान और सुपोषण स्वास्थ्य मेला के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे.

सीएम योगी ने कहा कि कोटेदारों से कहा जाएगा कि वे कोई दूसरा व्यवसाय कर लें. लाभार्थियों के खातों में सीधे सब्सिडी राशि भेजने की व्यवस्था जल्द लागू की जाएगी. तकनीक का अधिकाधिक प्रयोग करके ऊपर से नीचे स्तर तक का हर तरह का भ्रष्टाचार खत्म किया जा सकता है.

6 विभाग मिलकर चला रहे पोषण अभियान

सीएम ने कहा कि सशक्त भारत का रास्ता बेहतर स्वास्थ्य से होकर गुजरता है. इसलिए प्रदेश में छह विभाग मिलकर पोषण अभियान चला रहे हैं. गोरखपुर जिले के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के बारे में कहा कि ‘जब मैं पहली बार सांसद बना तो वहां की स्थिति बेहद खराब थी. साल 1998 से लगातार वहां के बारे में संसद में आवाज उठाई, इसके अच्छे परिणाम मिले. साल 2005-06 आते-आते जापानी इंसेफलाइटिस से निपटने के लिए वैक्सीन लगवाने में सफल हुए.

उन्होंने कहा कि ‘पिछले साल भी बीआरडी मेडिकल कॉलेज सुर्खियों में रहा. मीडिया में वहां ऑक्सीजन से बच्चों की मौत की खबरें आईं. उसके 2 साल पहले भी ऐसी खबरें आई थीं, तब प्रदेश में दूसरे दल की सरकार थी. मैंने संबंधित रिपोर्टर से बात की तो उसने बताया कि मेडिकल कॉलेज का प्रशासन हमें वार्ड में नहीं जाने देता. इसलिए ऐसी खबर चलाई कि पूरे देश में यह मुद्दा बन जाए’.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »