24 C
Mumbai
Monday, March 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

Delhi-NCR में ग्रैप-3 प्रतिबंध फिर से लगाए गए AQI के ‘गंभीर’ श्रेणी में आने के कारण

क्षेत्र में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के बीच केंद्र सरकार ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया।वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग, जो क्षेत्र के लिए वायु प्रदूषण कम करने की रणनीति बनाने और उनके कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार एक वैधानिक निकाय है, ने प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों और स्थानीय प्रदूषण के कारण दिल्ली के AQI (सुबह 10 और 11 बजे 458 और 457) में उल्लेखनीय वृद्धि देखी। स्रोत.

गंभीर वायु गुणवत्ता की लंबी अवधि की आशंका को देखते हुए, समिति ने आगे की गिरावट को रोकने के लिए तुरंत जीआरएपी चरण-III अंकुश (‘गंभीर’ वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रेंज) को लागू करने का निर्णय लिया।

प्रतिबंधों में गैर-आवश्यक निर्माण कार्य पर प्रतिबंध और क्षेत्र में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध शामिल है।राष्ट्रीय सुरक्षा या रक्षा से संबंधित निर्माण कार्य, राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाएं, स्वास्थ्य सेवा, रेलवे, मेट्रो रेल, हवाई अड्डे, अंतर-राज्य बस टर्मिनल, राजमार्ग, सड़कें, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, बिजली पारेषण, पाइपलाइन, स्वच्छता और जल आपूर्ति को छूट दी गई है। प्रतिबंध।ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) केंद्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना है जो सर्दियों के मौसम के दौरान क्षेत्र में लागू की जाती है।यह कार्यों को चार चरणों में वर्गीकृत करता है: चरण I – ‘खराब’ (AQI 201-300); स्टेज II – ‘बहुत खराब’ (AQI 301-400); स्टेज III – ‘गंभीर’ (AQI 401-450); और स्टेज IV – ‘गंभीर प्लस’ (AQI>450)।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »