33 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अब 26 अक्तूबर से यूपी पुलिस से मदद के लिए 100 नहीं 112 नंबर करना होगा डायल

रिपोर्ट- विपिन निगम
न्यूज डेस्क(यूपी)लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस भी लोगों की मदद करने के लिए अपना हेल्पलाइन नंबर बदलने जा रही है। अभी लोग 100 नंबर पर फोन करके पुलिस से मदद मांगते हैं लेकिन अब मदद के लिए आपको 112 नंबर डायल करना होगा। नए नंबर का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

बता दें कि 26 अक्तूबर से यूपी पुलिस का 100 नंबर बंद हो जाएगा। इसके बाद से पुलिस का इमरजेंसी कॉल नंबर 112 होगा। दुनिया के कई देशों की तर्ज पर यूपी पुलिस ने अपना इमरजेंसी कालिंग नंबर 112 रखा है।

वहीं दिल्लीवासियों को पुलिस की मदद के लिए अब 100 की जगह 112 नंबर डायल करना पड़ता है। इस नंबर पर डायल करने वाले जरूरतमंदों के लिए एम्बुलेंस, फायर और पुलिस जैसी तमाम आपातकालीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी। आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली की शुरुआत के साथ ही सितंबर से नए नंबर को लागू कर दिया गया है।

अच्छी बात यह है कि लोगों की सुविधा के लिए नई प्रणाली के तहत 112 नंबर से डायल नंबर 100 (पुलिस), 101 (दमकल) और 108 (स्वास्थ्य) सेवाओं को एक साथ जोड़ दिया गया है। इससे पहले इमरजेंसी सेवाओं के लिए 20 से अधिक आपात नंबर थे। कई बार कुछ नंबरों के व्यस्त होने के कारण फोन मिल पाना संभव नहीं हो पाता था, लेकिन नई प्रणाली के लागू हो जाने के बाद से लोगों को इन दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा।

वहीं बीते 20 सितंबर को चंडीगढ़ में गृह मंत्री अमित शाह ने देश की पहली एकीकृत आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली को लांच किया था। इसके लागू हो जाने के बाद लोगों को अलग-अलग परिस्थितियों के लिए अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं होगी।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »