30 C
Mumbai
Tuesday, May 7, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

कोरोना वायरस से निपटने को तैयार, छिबरामऊ का सौ शैय्या अस्पताल

रिपोर्ट- विपिन निगम

न्यूज़ डेस्क(यूपी) कन्नौज: जनपद कन्नौज में छिबरामऊ शहर से लगभग तीन किलोमीटर दूर दिलू नगला गांव स्थित सौ शैय्या अस्पताल डेंगू जैसी बीमारियों से सफलतापूर्वक निपटने के बाद अब चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस से निपटने को तैयार हो गया है। यहां कोरोना आइसोलेशन वार्ड बनाकर तैयार कर दिया गया है। सैंपल लेने से लेकर सभी प्रकार के अन्य इंतजाम भी दुरुस्त कर दिए गए हैं।

कोरोना वायरस से निपटने को सौ शैय्या अस्पताल तैयार

किसी महामारी की तरह चीन से शुरू हुआ जानलेवा कोरोना वायरस की दहशत अब यहां भी पूरी तरह फैल चुकी है। देश में इस वायरस से संबंधित कई मरीज चन्हिति किए जा चुके हैं। ऐसे में शासन ने पूरे प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट घोषित किया है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए शहर के सौ शैय्या अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसमें बेहतर बेड व्यवस्था के साथ ही मच्छरदानी की भी व्यवस्था की गई है। अस्पताल की दूसरी मंजिल पर यह वार्ड पूरी तरह सुरक्षित तौर पर बनाया गया है। सीएमएस डॉ.कुलदीप यादव ने बताया कि कोरोना वायरस से संबंधित सैंपल लेने से लेकर अन्य सभी प्रकार के इंतजाम पूरी तरह दुरुस्त कर लिए गए हैं। सैंपल लेने के लिए पीपीटी किट के साथ कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए के-95 मास्क, हैंड सैनिटाइजर्स, लक्विडि शॉप आदि की व्यवस्था कर ली गई है।

कोरोना वायरस का ऐसे लगेगा पता

ए-सस्टिमैटिक टेस्ट से कोरोना वायरस का पता चल पाएगा। इसके लिए एक मीडिया बायल आती है, जिसमें पहले से ही तरल भरा होता है। इसी वायल में ब्लड सैंपल लिया जाता है। वायल को शून्य डग्रिी तापमान में रखकर जांच के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ भेजा जाएगा।

कोरोना वायरस के यह हैं प्रमुख लक्षण

कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत चीन से हुई है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक इस वायरस के संक्रमण से जुखाम के साथ सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या पैदा हो जाती है। बुखार के साथ खांसी, जुखाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश होने लगती है। इस वायरस के यह प्रमुख लक्षण हैं।

सुरक्षा में ही है बचाव, सभी लोग पहने मास्क

सौ शैय्या अस्पताल के सीएमएस डॉ.कुलदीप यादव ने बताया कि किसी भी बीमारी से बचने के लिए सुरक्षा ही बेहतर उपाय है। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि सभी लोगों को मास्क पहनना चाहिए। इससे श्वसन तंत्र से संबंधित बीमारियों और बैक्टीरिया से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह वाहन चलाते समय हेलमेट आवश्यक है, उसी तरह बीमारियों से बचने के लिए मास्क भी आवश्यक है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »