34 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

“जारी की जा सकती थी चेतावनी”: लीबिया में बाढ़ से होने वाली मौतों को टाला जा सकता था संयुक्त राष्ट्र का कहना

संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को कहा कि यदि पूर्व चेतावनी और आपातकालीन प्रबंधन प्रणालियाँ ठीक से काम करतीं तो लीबिया में बाढ़ आपदा में होने वाली हजारों मौतों को टाला जा सकता था।

संकटग्रस्त देश में बेहतर कार्य समन्वय के साथ, “वे चेतावनियाँ जारी कर सकते थे और आपातकालीन प्रबंधन बल लोगों को निकालने में सक्षम होते, और हम अधिकांश मानव हताहतों से बच सकते थे,” पेटेरी तालास संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम विज्ञान संगठन के प्रमुख ने जिनेवा में संवाददाताओं से कहा।

उनकी टिप्पणियाँ सप्ताहांत में पूर्वी लीबिया में आई सुनामी जैसी बाढ़ के बाद आईं, जिसमें कम से कम 4,000 लोग मारे गए, जबकि हजारों लोग लापता हो गए और मारे जाने की आशंका है।

पानी के भारी उछाल ने दो अपस्ट्रीम नदी बांधों को तोड़ दिया और डर्ना शहर को एक विनाशकारी बंजर भूमि में बदल दिया, जहां पूरे शहर के ब्लॉक और अनगिनत लोग भूमध्य सागर में बह गए।

तालास ने कहा कि मौसम की भविष्यवाणी और प्रसार की कमी और शुरुआती चेतावनियों पर कार्रवाई की कमी आपदा के आकार में एक बड़ा योगदानकर्ता थी।

उन्होंने कहा, देश में वर्षों से चल रहे आंतरिक संघर्ष का मतलब है कि इसका मौसम विज्ञान “अवलोकन नेटवर्क बहुत नष्ट हो गया है, आईटी सिस्टम नष्ट हो गए हैं”।

“बाढ़ की घटनाएँ आईं और कोई निकासी नहीं हो रही थी, क्योंकि जगह पर उचित प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियाँ नहीं थीं।”

उन्होंने कहा, अगर निकासी हुई होती तो मरने वालों की संख्या बहुत कम होती।

उन्होंने कहा, “बेशक हम आर्थिक नुकसान से पूरी तरह नहीं बच सकते, लेकिन उचित सेवाएं उपलब्ध कराकर हम उन नुकसान को कम भी कर सकते थे।”

लीबिया के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने 72 घंटे पहले आने वाले चरम मौसम के लिए प्रारंभिक चेतावनी जारी की थी और सरकारी अधिकारियों को ईमेल द्वारा सूचित किया था, और उनसे निवारक उपाय करने का आग्रह किया था।

लेकिन डब्लूएमओ ने कहा कि यह “स्पष्ट नहीं है कि (चेतावनी) प्रभावी ढंग से प्रसारित की गई थी या नहीं”।नवीनतम गाने सुनें , केवल JioSaavn.com 

पर

इसमें कहा गया है कि एक समय पूरे लीबिया में मौसम विज्ञान सेवाओं और आपदा प्रबंधन के बीच घनिष्ठ सहयोग था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »