31 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

फ्री बिजली देने का कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने वादा पूरा किया

कर्नाटक सरकार ने अपना चुनावी वादा पूरा करते हुए 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है. सरकार ने शनिवार को कालाबुरागी शहर में “गृह ज्योति मुफ्त बिजली योजना” शुरू की। सरकार की इस योजना से करीब 2.14 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. कांग्रेस सरकार ने कहा कि ”गृह ज्योति योजना” के जरिए करीब 2.14 करोड़ परिवार मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठा सकेंगे. इस योजना के लिए करीब 1.41 करोड़ लोग पहले ही रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. यह योजना 1 जुलाई को लागू की गई थी.

राज्य में हर घर को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना शुरू करने के बाद, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भाजपा को भाजपा शासित राज्यों में मुफ्त योजनाओं को लागू करने की चुनौती दी।

कलबुर्गी में एक विशाल सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि लोग गुजरात मॉडल के बारे में बहुत बात करते हैं. उन्होंने कहा कि ”हमें गुजरात मॉडल की जरूरत नहीं है. हमने कर्नाटक मॉडल शुरू किया है. पांच गारंटी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर कोई संदेह नहीं होना चाहिए. विपक्ष अफवाह फैला रहा है. पीएम ने कहा था कि अगर गारंटी योजनाएं लागू की गईं तो राज्य दिवालिया हो जाएगा.

उन्होंने आगे कहा, ”पीएम मोदी ने इस देश को दिवालिया बना दिया है. वहीं वादे पूरे करने के बाद भी कर्नाटक मजबूत स्थिति में है. जब भाजपा सत्ता में आई तो उन्होंने संसाधनों को लूट लिया और बेरोजगारी बढ़ा दी। उन्होंने गरीबों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के साथ घोर अन्याय किया है.

उन्होंने कहा, गरीब विरोधी केंद्र सरकार ने पहले ‘अन्न भाग्य योजना’ के तहत चावल देने का वादा किया और बाद में चावल देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, पीएम मोदी महंगाई के जरिए लोगों का पैसा लूट रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने ‘शक्ति योजना’ शुरू की है, जिससे महिलाएं राज्य भर में सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि ‘गृह लक्ष्मी योजना’ के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसके तहत बीपीएल परिवारों की सभी महिला मुखियाओं को 2,000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘युवा निधि योजना’ के लिए भी आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसके तहत स्नातक और डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए 3,000 रुपये और 1,500 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। सरकार ने ‘अन्न भाग्य योजना’ भी शुरू की है. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने यह भी घोषणा की है कि 24 अगस्त से ‘गृह लक्ष्मी योजना’ शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा, ”इस योजना के तहत राज्य के 1.28 परिवारों को 2,000 रुपये का भत्ता मिलेगा.”

वहीं, उपमुख्यमंत्री और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने कहा है कि अगर हम मुफ्त योजनाएं लागू करेंगे तो राज्य दिवालिया हो जाएगा. उन्होंने कहा, ”मैं पीएम मोदी से पूछना चाहता हूं। प्रधानमंत्री जी, आपने उद्योगपतियों का लाखों करोड़ का कर्ज माफ कर दिया, क्या इससे दिवालियापन नहीं हो जाएगा?”

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »